Jay Shah Elected ICC Chairman : भारत के जय शाह ICC के निर्विरोध चेयरमैन चुने गए,1 दिसंबर को पदभार लेंगे!

उन्हें BCCI सचिव का पद छोड़ना होगा, ICC चेयरमैन बनने वाले वे 5वें भारतीय

96

Jay Shah Elected ICC Chairman : भारत के जय शाह ICC के निर्विरोध चेयरमैन चुने गए,1 दिसंबर को पदभार लेंगे!

Mumbai : जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के नए चेयरमैन चुने गए। शाह को निर्विरोध चेयरमैन चुना गया है। जय शाह 1 दिसंबर को चेयरमैन का पद संभालेंगे। अभी वे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं। उनके ICC चेयरमैन चुने जाने के बाद BCCI को नए सचिव की पोस्टिंग करना होगी। एक दिसंबर को पद संभालते ही जय शाह ICC प्रेसिडेंस बनने वाले पांचवें भारतीय बन जाएंगे। 35 साल के शाह ICC के सबसे युवा चेयरमैन भी बनेंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म होगा। ICC ने 20 अगस्त को बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार चेयरमैन नहीं बनेंगे। वे 2020 से इस पद पर थे और नवंबर में अपना पद छोड़ देंगे।

जय शाह अकेले उम्मीदवार

ICC चेयरमैन पद के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की आज आखिरी तारीख थी। जय शाह के अलावा पद के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नॉमिनेशन नहीं भरा। इस कारण शाह को निर्विरोध ICC चेयरमैन चुन लिया गया। शाह फिलहाल ICC के फाइनेंस और कॉमर्स मामलों की सब -कमेटी के चेयरमैन भी हैं। जय शाह ने कहा कि ICC का चेयरमैन चुनने के लिए सभी का धन्यवाद। मैं क्रिकेट को ग्लोबली बढ़ाने के लिए काम करते रहूंगा। फिलहाल क्रिकेट के मल्टीपल फॉर्मेट को बढ़ावा देना जरूरी है। मैं खेल में नई टेक्नोलॉजी लाने की कोशिश करूंगा, साथ ही वर्ल्ड कप जैसे इवेंट्स को ग्लोबल मार्केट्स तक भी पहुंचाऊंगा। उन्होंने आगे कहा कि क्रिकेट का ओलिंपिक 2028 में शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। इसे हम ओलंपिक के जरिए ग्लोबल पहचान दिलाएंगे और ज्यादा देशों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

जय शाह ICC के 5वें भारतीय प्रमुख होंगे 

शाह से पहले 4 भारतीय ICC चीफ का पद संभाल चुके हैं। जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक, शरद पवार 2000 से 2012 तक, एन श्रीनिवासन 2014 से 2015 तक और शशांक मनोहर 2015 से 2020 तक ICC के चेयरमैन रहे। 2015 से पहले ICC चीफ को प्रेसिडेंट कहा जाता था। अब इसे चेयरमैन कहा जाने लगा।