MP Celebrations: दिल्ली में 30 अगस्त से 2 सितंबर तक ‘मध्यप्रदेश उत्सव’- CM डॉ यादव ने किया उद्घाटन 

114

MP Celebrations: दिल्ली में 30 अगस्त से 2 सितंबर तक ‘मध्यप्रदेश उत्सव’- CM डॉ यादव ने किया उद्घाटन 

दिल्ली.MP Celebrations: दिल्ली में 30 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित’मध्यप्रदेश उत्सव’ का आज सुबह एमपी भवन में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उद्घाटन किया।।इस आयोजन के माध्यम से देश की राजधानी में लघु MP की झलक दिखाई दे रही है। सीएम ने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी और स्टालों का अवलोकन किया।

IMG 20240830 WA0042

आयोजन के संबंध में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश भवन में 30 अगस्त से 2 सितंबर, 2024 के बीच ‘मध्यप्रदेश उत्सव’ आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश की समृद्ध कला, पर्यटन, संस्कृतिक विरासत, जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों का वृहद प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अलग-अलग अंचलों-मालवा, विंध्य, महाकौशल और बुंदेलखंड के विशिष्ट व्यंजन भी परोसे जा रहे है। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने ‘मध्यप्रदेश उत्सव’ के लिए सभी को आमंत्रित किया है।

कार्यक्रम में मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री, सांसद, विधायक, अन्य गणमान्य व्यक्तियों और जनसामान्य को आमंत्रित किया गया है।

IMG 20240830 WA0043

*प्रदर्शनियां*

उत्सव में हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी उत्पाद, जीआई उत्पाद, मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत एवं शासन की उपलब्धियों पर केंद्रित प्रदर्शनियां लगाई गई है। विंध्य हर्बल्स के विक्रय-सह-प्रदर्शनी स्टाल में राज्य के वनोपज और औषधीय उत्पादों तथा मृगनयनी के स्टाल में प्रदेश के हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पाद विशेष छूट के साथ क्रय के लिए उपलब्ध है। जनसम्पर्क विभाग के स्टाल में शासन द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में दृश्य और श्रव्य माध्यम द्वारा जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है और आगंतुकों को प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित की जा रही है। मध्य प्रदेश पर्यटन की प्रदर्शनी में राज्य के टूरिज्म पैकेज और प्रोडक्ट्स की जानकारी और बुकिंग की व्यवस्था भी की गयी है।

*सांस्कृतिक कार्यक्रम*

इस चार-दिवसीय उत्सव में प्रतिदिन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। उत्सव के पहले दिन संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित सुश्री कलापिनी कोमकली द्वारा देवास के शास्त्रीय गायन का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। दूसरे दिन सुप्रसिद्ध ओडिसी नृत्यांगना श्रीमती बिंदु जुनेजा के ओडिसी नृत्य की प्रस्तुति होगी। तीसरे दिन मैहर घराने की नलतरंग सहित अन्य परंपरागत वाद्य-यंत्रों के माध्यम से वाद्य वृन्द का प्रस्तुतीकरण होगा। आंचलिक कलाकारों द्वारा आखिरी दिन लोकगायन की प्रस्तुति होगी, जिसमे श्री शशिकुमार पांडेय द्वारा रीवा के बघेली लोकगायन तथा सुश्री आलोचना मांगरोले द्वारा खंडवा के निमाड़ी लोक गायन सम्मिलित है।

*आहार उत्सव*

आहार उत्सव में मध्य प्रदेश के विभिन्न अंचलों के मुख्य व्यंजन उपलब्ध है। आगंतुक मालवा थाली, बुंदेलखंड थाली, निमाड़ थाली और बघेलखंड थाली का स्वाद ले सकते हैं, जिसके लिए मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए हैं। इसके अलावा विशिष्ट व्यंजन जैसे भुट्टे की कीस, इंदौरी पोहा, महेरी, सेवभाजी, निमोना, बाफला, चूरमा लड्डू, मिलेट खीर, इत्यादि का भी आगंतुक आनंद ले सकते हैं।