FIR: शासकीय कार्य में बाधा डालने पर ग्रामीणों के खिलाफ FIR दर्ज

209

FIR: शासकीय कार्य में बाधा डालने पर ग्रामीणों के खिलाफ FIR दर्ज

 

भोपाल: मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भोपाल के ग्राम खेजड़ा बरामद निवासियों द्वारा शासकीय कार्य में बाधा डालने पर थाना स्टेशन बजरिया में एक नामजद आरोपी सहित आधा दर्जन से अधिक अज्ञात आरोपियों पर FIR दर्ज कराई गई है।

 

गौरतलब है कि कंपनी कार्यक्षेत्र के शहर संभाग पूर्व अंतर्गत चांदबड़ वितरण केन्‍द्र के प्रबंधक श्री रविन्द्र कुमार अग्रवाल कार्यालय में शासकीय कार्य संपादित किया जा रहा था। इसी दौरान स्‍टेशन बजरिया निवासी हनी शर्मा द्वारा ग्राम खेजड़ा बरामद के लगभग आधा दर्जन निवासियों सहित चांदबड़ कार्यालय में आकर नारेबाजी करते हुए अभद्र व्‍यवहार एवं शासकीय कार्य में बाधा डालने के आरोप में थाना स्टेशन बजरिया में एफआईआर दर्ज कराई गई है। थाना स्टेशन बजरिया द्वारा आरोपी हनी शर्मा सहित अन्‍य आधा दर्जन अज्ञात आरोपियों के खिलाफ भारतीय न्‍याय सहिता (बीएनएस), 2023 की धारा 189 (1)(ए), 224, 221 एवं 296 के तहत एफआईआर दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी गई है।

कंपनी के मैदानी कर्मचारियों और अधिकारियों को ड्यूटी के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा मारपीट / दुर्व्यवहार की घटनाओं को गभीरता से लेते हुए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने तुरन्त एफ.आई. आर. कराने के निर्देश दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि प्रायः देखने में आ रहा है कि बिजली कर्मियों पर ड्यूटी के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा मारपीट, दुर्व्यवहार किया जा रहा है। चूंकि ऐसी घटनाएं विद्युत अधिकारियों और कर्मचारियों का मनोबल गिराती हैं, इसलिए कंपनी के कार्यक्षेत्र में कार्यरत सभी नियंत्रणकर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मैदानी अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ होने वाली दुर्व्यवहार या मारपीट की घटनाओं को पूरी गंभीरता से लिया जाए।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों से दुर्व्यवहार या मारपीट के मामलों को शासकीय कामकाज में बाधा डालने के तौर पर लिया जाकर तुरंत कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। कंपनी ने मैदानी अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा है कि विद्युत आपूर्ति की स्थिति पर लगातार नजर रखें और जिले के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक से संपर्क कर किसी भी अप्रिय स्थिति में उनसे आवश्यक सहयोग प्राप्त करें।