SOG’s Big Action:SI भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में RPSC के पूर्व सदस्य के साथ उनके बेटा बेटी भी अरेस्ट, तीन ट्रेनी SI भी गिरफ्तार

SOG’s Big Action:SI भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में RPSC के पूर्व सदस्य के साथ उनके बेटा बेटी भी अरेस्ट, तीन ट्रेनी SI भी गिरफ्तार

गोपेंद्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट

राजस्थान पुलिस की SOG टीम ने SI (उप निरीक्षक ) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में RPSC के पूर्व सदस्य रामूराम राईका को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के अनुसार SOG ने रविवार को राईका के बेटे और बेटी के साथ-साथ तीन अन्य प्रशिक्षु एसआई को भी पेपर लीक मामले में कथित संलिप्तता के आरोप में अरेस्ट किया।

एसओजी के Add DG वीके सिंह ने बताया कि आरपीएससी के पूर्व सदस्य राईका को उप निरीक्षक (SI) भर्ती परीक्षा का पेपर अपने बच्चों को उपलब्ध कराने के आरोप में रविवार देर रात गिरफ्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि उप निरीक्षक (SI) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में कथित संलिप्तता के आरोप में रविवार को दो महिलाओं समेत पांच ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों को भी अरेस्ट किया गया था। जिसके बाद सभी पांचों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें सात सितंबर तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया।

SOG के आधिकारिक बयान के मुताबिक गिरफ्तार ट्रेनी एसआई में रामूराम राईका की बेटी शोभा राईका और उनका बेटा देवेश राइका शामिल हैं। बयान के अनुसार गिरफ्तार तीन अन्य ट्रेनी एसआई में मंजू देवी, अविनाश पलसानिया और विजेंद्र कुमार शामिल हैं। इन सभी पांचों प्रशिक्षुओं को राजस्थान पुलिस अकादमी (RPA) से हिरासत में लिया गया और पूछताछ के लिए SOG ऑफिस लाया गया।

प्राप्त जानकारी अनुसार SI भर्ती परीक्षा-2021 के पेपर लीक मामले में अब तक कुल 61 आरोपियों के खिलाफ तीन अलग-अलग आरोप पत्र पेश किए जा चुके हैं। इन 61 आरोपियों में 33 ट्रेनी SI, चार चयनित उम्मीदवार जिन्होंने नौकरी ज्वाइन नहीं की और पेपर लीक गिरोह से जुड़े 24 लोग शामिल हैं। बयान के मुताबिक 65 और आरोपियों की तलाश अभी भी जारी है।

रविवार को एसओजी ने सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक मामले में RPSC के पूर्व सदस्य रामू राम राईका को गिरफ्तार किया था. राईका पर आरोप हैं कि उन्होंने अपने बेटे देवेश राईका और बेटी शोभा राईका को परीक्षा से पहले पेपर दिया था. अब सोशल मीडिया पर राईका का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वो RPSC सदस्य रहते हुए ‘समाज के लोगों को इंटरव्यू में आगे बढ़ाने’ की बात कर रहे हैं.

अगस्त 2023 का बताये जा रहे वायरल वीडियो में रामू राम राईका कह रहे हैं  “मैं आरपीएससी में था तब समाज के कई लोगों को मैंने इंटरव्यू में बढ़ाया है”

रामू राम राईका को पेपर कहां से मिला, एसओजी इसकी जांच कर रही है।

इससे पहले आरपीएससी सदस्य बाबूलाल कटारा सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक में गिरफ्तार हो चुके है. रामू राम राईका की गिरफ्तारी के साथ अब तक 42 ट्रेनी एसआई गिरफ्तार हो चुके हैं.