PM Visits Brunei: 7000 कारें और सोने का प्लेन – दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान के बुलावे पर ब्रुनेई पहुंचे PM मोदी

272

PM Visits Brunei: 7000 कारें और सोने का प्लेन – दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान के बुलावे पर ब्रुनेई पहुंचे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार दोपहर को ब्रुनेई पहुंचे हैं। ब्रुनेई का दौरा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दूसरे सबसे अधिक समय तक गद्दी पर रहने वाले सुल्तान हसनल बोल्किया के आमंत्रण पर ब्रुनेई पहुंचे हैं। दरअसल, भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने पर ब्रुनेई जश्न मना रहा है। इस अवसर भी सुल्तान ने खुद पीएम मोदी को आमंत्रित किया था।

यूं तो ब्रुनेई अपनी राजशाही और कट्टरपंथी नियमों के लिए जाना जाता है। इसके इतर, ब्रुनेई अपने सुल्तान की रईसी , लग्जरी लाइफ, हजारों गाड़ियों के कलेक्शन रखने समेत अजीबो-गरीब शौक के लिए भी जाना जाता है।

कौन हैं ब्रुनेई के सुल्तान बोल्किया?

ब्रुनेई के सुल्‍तान हाजी हसनल बोल्किया हैं। बोल्किया गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। साल 1984 में ब्रुनेई को अंग्रेजी राज से आजादी मिली थी। आजादी मिलने पर ब्रुनेई उमर अली सैफुद्दीन III ने गद्दी संभाली थी। 5 अक्टूबर 1967 को हसनल बोल्किया ब्रुनेई के राजा बने। तब से अब तक उन्हीं के हाथों में देश की कमान है।
कितनी लग्‍जरी है सुल्‍तान की लाइफ?

हसनल बोल्किया के पास लग्‍जरी सामानों में सबसे खास है, उनका महल ‘इस्ताना नुरुल इमान’ जो कई एकड़ में फैला है और दुनिया के सबसे महंगे और आलीशान महल के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। यह दो मिलियन वर्ग फुट में फैला है।

सुल्तान के महल ‘इस्‍ताना नुरुल ईमान’ में 22 कैरेट सोने का गुंबद बना है। इस महल में 1700 कमरे, 257 से ज्यादा बाथरूम, 110 गैरेज और 5 स्विमिंग पूल हैं। इस महल में एक साथ 200 से ज्यादा कारें पार्क की जा सकती हैं। इसके साथ ही सुल्तान के पास एक निजी चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बंगाल टाइगर और विभिन्न पक्षी प्रजातियां हैं।

7000 से कारें और सोने के जेट के मालिक

सुल्तान का नाम 7000 हजार से ज्यादा लग्जरी कार रखने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। बोल्किया के कारों के कलेक्शन में 600 से ज्यादा रोल्स रॉयस, 450 फेरारी, 380 बेंटले व पोर्श, लेम्बोर्गिनी, मेबैक, जगुआर, बीएमडब्ल्यू और मैक्लेरेंस जैसी कारें शामिल हैं। उनके पास एक प्राइवेट प्लेन बोइंग 747 भी है, जिस पर भी सोने की परत चढ़ी है।

बताया जाता है कि उनके पास 30 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। उनकी आमदनी का ज्यादातर हिस्सा तेल और प्राकृतिक गैस भंडार से आता है।