BJP Membership : भाजपा के सदस्यता अभियान में मल्हारगढ़ अव्वल, इंदौर के 2 और 1 विधानसभा क्षेत्र छोड़कर सब पिछड़े!

जानिए, कौन- कौनसी विधानसभाएं टॉप-10 में शामिल हुई! आओ

117

BJP Membership : भाजपा के सदस्यता अभियान में मल्हारगढ़ अव्वल, इंदौर के 2 और 1 विधानसभा क्षेत्र छोड़कर सब पिछड़े!

 

Indore : प्रदेश में चल रहे भाजपा के सदस्यता अभियान में मंदसौर जिला टॉप-10 में अव्वल रहा। यहां की मल्हारगढ़ विधानसभा नम्बर वन है। प्रदेश संगठन के जारी आंकड़ों में इंदौर की दो विधानसभाओं (क्रमांक 1 और 2) ने बाजी मारी, जबकि 5 विधानसभाएं पिछड़ गई। इनमें 3, 4 और 5, राऊ तथा महू विधानसभा है जो टॉप 10 से बाहर है। प्रदेश की मल्हारगढ़ विधानसभा टॉप-10 में पहले नंबर पर रही। इंदौर-2 के विधायक रमेश मेंदोला का विधानसभा और मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का विधानसभा क्षेत्र क्र. 1 पूरे प्रदेश में दूसरे और तीसरे नंबर पर दर्ज हुए।

शुरुआती दो दिन में इंदौर की नंबर-2 विधानसभा प्रदेश में अव्वल थी। बाद में मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ विधानसभा प्रथम पर आ गई। 4 सितंबर से शुरू हुए सदस्यता अभियान को लेकर दिल्ली और भोपाल से बराबर निगाह रखी जा रही है। प्रतिदिन विधानसभा स्तर पर डाटा एकत्रित किया जा रहा है। इस बार डाटा डिजिटली होने से शाम तक सभी की जानकारी मिल जाती है कि किस विधानसभा में कितने सदस्य बनाए गए हैं। उसके हिसाब से रेटिंग जारी की जाती है और टॉप 10 विधानसभा के साथ-साथ टॉप 10 जिले के नाम भी जारी किए जा रहे हैं।

भोपाल द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पूरे प्रदेश में जोर-शोर से यह अभियान चल रहा है। मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ विधानसभा पहले नंबर पर बनी हुई है, जहां सभी 230 विधानसभाओं से सर्वाधिक सदस्य बनाए। दूसरे नंबर पर विधायक रमेश मेंदोला की दो नंबर विधानसभा है तो तीसरे नंबर पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की विधानसभा है। चौथे नंबर पर फिर मंदसौर जिले की गरोठ विधानसभा है। छिंदवाड़ा पांचवें नंबर पर है, जहां भाजपा ने लोकसभा चुनाव में तोडफ़ोड़ मचाई थी। छठे नंबर पर देपालपुर विधानसभा है तो मंदसौर और सुवासरा विधानसभा सातवें और आठवें नंबर पर बनी हुई हैं। एक तरह से देखा जाए तो मंदसौर और इंदौर जिले की चार-चार विधानसभा टॉप 10 में शमिल हैं।

मंत्री तुलसी सिलावट की सांवेर विधानसभा ने भी बढ़त बनाई है और वह टॉप 10 में आठवें नंबर पर है। सिलावट के प्रभार वाले जिले की ग्वालियर विधानसभा 10वें नंबर पर है। टॉप 10 में 3, 4, 5, राऊ और महू विधानसभा को अभी तक जगह नहीं मिल पाई है। बताया जा रहा है कि यहां काम धीमी गति से चल रहा है, जिसको लेकर प्रदेश संगठन ने निर्देश दिए हैं कि यहां का काम बढ़ाया जाए। इसके बाद अब विधायक और पार्षदों को सदस्यता के काम में कसावट लाने को कहा गया है।

अव्वल थी दो नंबर विधानसभा

सदस्यता अभियान की शुरुआत में विधायक रमेश मेंदोला की विधानसभा में सर्वाधिक सदस्य बने। इस दौरान दूसरे नंबर पर छिंदवाड़ा, तीसरे नंबर पर मल्हारगढ़, चौथे पर देपालपुर और पांचवें नंबर पर गरोठ विधानसभा थी। 5 सितंबर को भी दो नंबर विधानसभा अव्वल रही, लेकिन दूसरे नंबर पर मल्हारगढ़ आ गई और छिंदवाड़ा चार नंबर पर खिसक गई। 6 तारीख को मल्हारगढ़ पहले नंबर पर आ गई और दो नंबर दूसरे नंबर पर। वहीं तीसरे नंबर पर देपालपुर तो चौथे नंबर पर छिंदवाड़ा और पांचवें नंबर पर गरोठ विधानसभा रही।

टॉप-10 शहरों में मंदसौर नं. 1 और इंदौर दूसरे पर 

शहरी क्षेत्र की बात की जाए तो टॉप 10 शहरों में सदस्य बनाने में मंदसौर जिला अव्वल है। दूसरे नंबर पर इंदौर नगर है, जहां सबसे ज्यादा सदस्य बनाए गए हैं। तीसरे नंबर पर छिंदवाड़ा तो चौथे नंबर पर भोपाल नगर है। इंदौर ग्रामीण पांचवें नंबर पर है। वहीं छठे नंबर पर राजगढ़, सातवें पर देवास, आठवें पर सागर, नौवें पर धार और सबसे आखिरी में उज्जैन ग्रामीण है, जो 10वें पायदान पर है। इसके अलावा अन्य सभी विधानसभाएं अभी पीछे हैं।