Weather Update: भारत में 3 चक्रवात के संकेत, उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश, MP के ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में आज भारी वर्षा!

1346

Weather Update: भारत में 3 चक्रवात के संकेत, उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश, MP के ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में आज भारी वर्षा!

दिनेश सोलंकी की खास रिपोर्ट

तूफानी चक्राकार बादलों से आज मध्यप्रदेश के ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, शिवपुरी में भारी वर्षा होगी। भोपाल, सागर में भी हो सकती है वर्षा। इंदौर, जबलपुर में बादल होंगे, बारिश की संभावना नहीं रहेगी। यहां अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि कल से होगी।
मध्यप्रदेश में सितंबर के तीसरे सप्ताह से दक्षिण + पश्चिम भाग में भारी बारिश की संभावना बन रही है।

तूफानी चक्राकार बादलों का समूह पश्चिमी बंगाल से शुरू होकर अब यूपी के अग्र भाग, एमपी के उत्तरी भाग, दिल्ली, हरियाणा के पूर्वी हिस्से में धूम मचाता हुआ उत्तराखंड में भारी तबाही कर सकता है। इसका खासा असर हिमाचल प्रदेश के आधे भाग में भी होगा। तेज हवाओं संग ये समूह लेह लद्दाख को छूता हुआ तजाकिस्तान की ओर से उत्तर + पूर्व की ओर रुख कर लेगा।

भारत की पूर्वी दिशा में तीन चक्रवात के संकेत मिल रहे हैं। इसमें हेलन नामक एक चक्रवात शुक्रवार तक चीन के अनहोई में पहुंच के समाप्त होगा, जबकि अन्य दो चक्रवात वियतनाम के पास है। दोनों की दिशाएं भारत की ओर है इसलिए अगले सप्ताह से दक्षिण राज्यों में बारिश का दौर चलेगा जिसका असर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र तक होगा।