Question Mark on Interview: पीएमश्री एक्सीलेंस कालेज के प्राचार्य के साक्षात्कार पर लगा सवालिया निशान,पैनल के 50 फीसदी अयोग्य!

500

Question Mark on Interview: पीएमश्री एक्सीलेंस कालेज के प्राचार्य के साक्षात्कार पर लगा सवालिया निशान,पैनल के 50 फीसदी अयोग्य!

भोपाल: पीएम कॉलेज आॅफ एक्सीलेंस तथा आॅटोनॉमस कॉलेजों में प्राचार्य नियुक्ति की प्रक्रिया चलन में बनी हुई है। प्रदेश के 55 पीएम श्री कॉलेजों के लिए इंटरव्यू आज भीj हो रहे है।

पता चला है कि उम्मीदवार प्रोफेसर साक्षात्कार लेने वाले पैनल से संतुष्ट नहीं हैं। उनका मानना है कि पैनल के पचास फीसदी अयोग्य है। इससे साक्षात्कार समिति पर सवालिया निशान लग गया है। बताया तो यहां तक गया है कि प्रोफेसरों ने जारी होने वाले रिजल्ट को हाईकोर्ट में चुनौती देने की तैयारी कर ली है।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रधानमंत्री कॉलेज आॅफ एक्सीलेंस और आॅटोनॉमस कॉलेजों में प्राचार्यों की नियुक्ति के तहत साक्षात्कार लिए जा रहे हैं। साक्षात्कार समिति में उच्च शिक्षा आयुक्त निशांत बरबडे को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जबकि डिप्टी सेक्रेटरी संघमित्रा गौतम, एडी मथुरा प्रसाद और एक्सीलेंस कालेज प्रभारी निदेशक प्रज्ञेश अग्रवाल सदस्य के तौर पर शामिल किए गए हैं। चूंकि पीएमश्री कालेज एक पीजी कालेज है इसलिये इसमें प्राचार्य पीजी स्तर का रखा जाएगा। इसके लिऐ 195 प्रोफेसरों के साक्षात्कार लिए जा रहे हैं।

बताया गया है कि साक्षात्कार समिति में दो सदस्य ऐसे हैं, जो साक्षात्कार लेने के मापदंड को पूरा नहीं करते हैं। इसमें डिप्टी सेक्रेटरी संघमित्रा गौतम और प्रभारी निदेशक अग्रवाल शामिल हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार दोनों ही बीस साल से कार्यरत प्रोफेसरों के समक्ष तक नहीं हैं। दोनों के एजीपी और वेतनमान काफी कम हैं। यहां तक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने उम्मीदवारों से ऐसे सवाल किए, जो उनकी योग्यता को सवाल खडे कर रहे थे।

*जाएंगे हाईकोर्ट* 

साक्षात्कार दे चुके और देने वाले प्रोफेसरों का कहना है कि साक्षात्कार में अयोग्य लोगों को शामिल किया गया है। इसलिए रिजल्ट जारी होने के बाद साक्षात्कार समिति को हाईकोर्ट में चुनौती दी जाएगी।

*आठ कालेज बाहर* 

भोपाल के हमीदिया कॉलेज पीएमश्री कालेज घोषित किया गया है। इसलिये प्राचार्य नियुक्त होने के लिऐ प्रभारी प्राचार्य डॉ. पुष्पलता चौकसे, गीतांजली गर्ल्स कॉलेज की प्रभारी प्राचार्य डॉ. जयश्री मिश्रा, नूतन गर्ल्स कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. सुरेंद्र बिहारी गोस्वामी ने भी आवेदन किया है। इन प्राचार्यों के अधीनस्थ कार्य करने वाले प्रोफेसर ने भी आवेदन किया है जबकि एक्सीलेंस कालेज, एमव्हीएम, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, बाबूलाल गौर कॉलेज, कारोंद कालेज, नवीन कॉलेज से किसी भी प्रोफेसर ने आवेदन नहीं किया है।