Two Officers Suspended : आदिवासी होस्टल में करंट से 2 छात्रों की मौत पर सहायक आयुक्त और अधीक्षक निलंबित!

418
DM in Action

Two Officers Suspended : आदिवासी होस्टल में करंट से 2 छात्रों की मौत पर सहायक आयुक्त और अधीक्षक निलंबित!

धार जिले के सभी छात्रावासों और आश्रमों में व्यवस्था सुधारने के भी निर्देश!

धार से छोटू शास्त्री की रिपोर्ट

Dhar : जिले के रिंगनोद में छात्रावास में दो आदिवासी छात्रों की करंट लगने से हुई मौत को संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने गंभीरता से लेते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ब्रजकांत शुक्ला और छात्रावास अधीक्षक बनसिंह कनौज को निलंबित कर दिया। संभाग आयुक्त ने जिले के सरदारपुर विकासखंड के रिंगनोद छात्रावास में दुखद घटना को गंभीर लापरवाही माना है।

उन्होंने आदेश जारी करते हुए तत्काल प्रभाव से धार जिले के सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग तथा छात्रावास अधीक्षक को निलंबित कर दिया। संभाग आयुक्त ने संभाग के सभी जिलों के स्थित छात्रावासों और आश्रमों के अधीक्षकों और संबंधित अधिकारियों को हिदायत दी है कि वे ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें जिससे कि किसी भी विद्यार्थी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

हर बच्चे की हर तरह की सुरक्षा हो। छात्रावासों और आश्रमों में सुरक्षा और स्वास्थ्य के समुचित इंतजाम रहे। उदासीनता और लापरवाही अक्षम्य होगी। उदासीनता और लापरवाही पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। इसके लिए विभाग के जिला प्रमुख भी जिम्मेदार रहेंगे।

WhatsApp Image 2024 09 25 at 18.42.54

इंदौर संभाग के धार जिले के सरदारपुर ‍विकासखंड में संचालित शासकीय अनुसूचित जनजाति सीनियर बालक छात्रावास रिंगनोद में दो छात्रों की करंट लगने से मृत्यु हो गई थी। इस घटना पर छात्रावास के अधीक्षक बनसिंह कनौज और प्रभारी सहायक आयुक्त ब्रजकांत शुक्ला का तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किए गए। शुक्ला के विरूद्ध वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा-‍निर्देशों के पालन नहीं करने अपने कर्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता तथा लापरवाही बरतने सहित अनेक गंभीर लापरवाही के आरोप है।

WhatsApp Image 2024 09 25 at 18.37.04

WhatsApp Image 2024 09 25 at 18.37.05

परिजनों को सहायता दी

रिंगनोद छात्रावास मामले में मृतक विद्यार्थियों के परिजन को मुख्यमंत्री की ओर से 2-2 लाख, जिलाधीश रेडक्रास की ओर से 1-1 लाख सहायता राशि मिलेगी। अब पूरे जिले के छात्रवास की बिजली व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। उक्त मामले की जांच के लिए बिजली विभाग व अन्य अधिकारियों का जांच दल बनाया गया है।