Fake Ghee Caught : खाद्य विभाग ने 7 लाख का 5520 किलो नकली घी पकड़ा!

ये घी पाम आयल के डिब्बो में भरा पाया गया, लायसेंस भी नहीं मिला!

181

Fake Ghee Caught : खाद्य विभाग ने 7 लाख का 5520 किलो नकली घी पकड़ा!

Indore : नवरात्रि के पहले खाद्य विभाग ने बड़ी सफलता हासिल की। विभाग ने एक व्यापारी के यहां से सात लाख रुपए का 5520 किलो नकली घी पकड़ा। दुकान मालिक पाम आइल का लोगो लगाकर माल बेच रहा था। छापामार कार्रवाई में यहां से तिरुपति बालाजी मंदिर प्रसाद के नाम से घी बेचे जाने का पता चला। दुकान मालिक के पास से न तो मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस मिला और न इंदौर में ट्रेडिंग का लायसेंस। विभाग ने माल जब्त कर लिया है।

नवीर सावरकर नगर में नकली घी बनाने वाली इस यूनिट पर खाद्य विभाग ने गुरुवार को छापा मारकर पाम ऑयल से बनाया गया नकली पकड़ा। मौके से 5520 किलो नकली घी जब्त कर सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजा गया। खाद्य विभाग की टीम ने सनी इंटरप्राइजेस का निरीक्षण कर ये मामला पकड़ा।

IMG 20240927 WA0026

विभाग को सूचना मिली थी कि यहां पर नकली घी का कारोबार किया जा रहा है। मौके पर देवश्री ब्राण्ड के अलग-अलग नाम रामदेवम, मंगलश्री, बालकृष्ण आदि के 1 लीटर और 500 एमएल पैकिंग वाले पाम ऑयल के पैकिंग पाए गए। साथ ही अन्य वेजिटेबल ऑइल के भी बिल्‍कुल असली घी की तरह दिखने वाले पैकेट भी भारी मात्रा में रखे थे। इन पैकेट को खोलकर भौतिक परीक्षण किया गया। इनकी महक भी बिल्कुल असली घी की तरह थी।

संचालक सनी परमार द्वारा खाद्य कारोबार का लाइसेंस भी नहीं दिखाया गया। टीम ने 5520 लीटर नकली घी (पाम तेल) जब्त किया। इसकी अनुमानित कीमत करीब 7 लाख रुपए है। सैंपल की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।