New Changes in New Month : नए महीने में होंगे पांच बड़े बदलाव, घर और बाहर कहां कितना असर होगा!

266

New Changes in New Month : नए महीने में होंगे पांच बड़े बदलाव, घर और बाहर कहां कितना असर होगा!

विस्तार से जानिए होने वाले पांच बदलाव!  

New Delhi : दो दिन बाद अक्टूबर महीने की शुरुआत हो रही है। 1 अक्टूबर से लोगों के जीवन कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जो रसोई से जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड और सुकन्या समृद्धि व पीपीएफ अकाउंट के नियमों में चेंज तक शामिल हैं। जानते हैं ये 5 बड़े बदलाव कैसे प्रभावित करेंगे।

● पहला बदलाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। 1 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से संशोधित कीमतें जारी की जा सकती हैं। कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, तो वहीं 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला।

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम पहली सितंबर को बढ़े थे। इसके बाद 1 सितंबर 2024 से राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1652.50 रुपये से बढ़कर 1691.50 रुपये का हो गया था। प्रति सिलेंडर 39 रुपए की बढ़ोतरी की गई। वहीं कोलकाता में ये 1764.50 रुपये से बढ़कर 1802.50 रुपए, मुंबई में 1605 से 1644 रुपए और चेन्नई में 1817 से 1855 रुपए का हो गया था। इस बार दिवाली से पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की उम्मीद जताई जा रही है।

● दूसरा बदलाव

महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी के दाम भी संशोधित करती हैं। 1 अक्टूबर को इनकी भी नई कीमतें सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी। राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत अगस्त के 97,975.72 रुपये प्रति किलोमीटर से घटकर 93,480.22 रुपये प्रति किलोमीटर, कोलकाता में ये 1,00,520.88 रुपये प्रति किलोमीटर से कम होकर 96,298.44 रुपये, मुंबई में 91,650.34 रुपये प्रति किलोमीटर से कम होकर 87,432.78 रुपये और चेन्नई में 1,01,632.08 रुपये प्रति किलोमीटर से गिरकर 97,064.32 रुपये किलो लीटर कर दिया गया था।

● तीसरा बदलाव

एचडीएफसी बैंक के कस्टमर है तो बता दें कि कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लिए लॉयल्‍टी प्रोग्राम को बदला गया है। नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे। इसके मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड प्‍वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर दिया है।

● चौथा बदलाव

केंद्र सरकार द्वारा खासतौर पर बेटियों के लिए संचालित सुकन्या समृद्धि योजना की योजना से जुड़ा एक बड़ा रूल चेंज किया गया है। ये बदलाव भी 1 अक्टूबर 2024 से लागू होने जा रहा है। इसके तहत पहली तारीख से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही ये अकाउंट संचालित कर सकते हैं। नए नियम के मुताबिक, अगर किसी बेटी का एसएसवाय अकाउंट ऐसे व्यक्ति के द्वारा खोला गया, जो कि उसका कानूनी अभिभावक नहीं है। तो फिर उसे ये खाता अब नेचुरल पैरेंट्स या लीगल गार्जियन को ट्रांसफर करना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उस अकाउंट को बंद किया जा सकता है।

● पांचवां बदलाव

पोस्ट ऑफिस के स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम के तहत संचालित पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना में तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं। यह बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होगा। 21 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग ने नए नियमों के बारे में गाइडलाइन जारी की गई थी। जिसके तहत पीपीएफ के तीन नए नियमों को लागू किया जाएगा। इसके तहत एक से अधिक अकाउंट रखने वालों पर एक्शन लिया जाएगा।

इसके अलावा ऐसे अनियमित अकाउंट पर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ब्याज का भुगतान तब किया जाएगा, जब तक कि व्यक्ति (नाबालिग) खाता खोलने के लिए पात्र नहीं हो जाता। यानी व्यक्ति की आयु 18 वर्ष नहीं हो जाती, उसके बाद पीपीएफ ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा। मैच्योरिटी पीरियड का कैलकुलेशन उस डेट से की जाएगी, जिस दिन नाबालिग वयस्‍क हो जाता है। यानी वह डेट जिस दिन से व्यक्ति अकाउंट खोलने के लिए योग्य हो जाता है।