World Osteoarthritis Day 2024: ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है और रोकथाम के उपाय

251
World Osteoarthritis Day 2024
World Osteoarthritis Day 2024
ऑस्टियोआर्थराइटिस दिवस – 12 अक्टूबर

World Osteoarthritis Day 2024: ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है और रोकथाम के उपाय

डॉ. तेज प्रकाश व्यास

ऑस्टियोआर्थराइटिस (ओए) गठिया के सबसे प्रचलित रूपों में से एक है और दुनिया भर में विकलांगता का एक प्रमुख कारण है। स्थिति, इसकी रोकथाम, उपचार और शीघ्र निदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को ऑस्टियोआर्थराइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस दिवस लोगों को व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर ओए के प्रभाव के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ संयुक्त क्षति के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ आदतों के विकास को प्रोत्साहित करने का एक अवसर है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है?

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक अपक्षयी संयुक्त रोग है जो मुख्य रूप से उपास्थि को प्रभावित करता है, जो जोड़ में हड्डियों के सिरों को ढकने वाले चिकने ऊतक होते हैं। समय के साथ, उपास्थि कमजोर हो जाती है, जिससे दर्द, कठोरता और गतिशीलता कम हो जाती है।ऑस्टियोआर्थराइटिस
आमतौर पर घुटनों, कूल्हों, हाथों और रीढ़ को प्रभावित करता है, और लोगों की उम्र बढ़ने के साथ यह अधिक प्रचलित हो जाता है। हालाँकि, युवा व्यक्तियों में भी चोटों, मोटापे या आनुवंशिक कारकों के कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस विकसित हो सकता है।

यह भी पढ़ें -Garlic: कुछ बीमारियों में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद,दोपहर के खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां निगल लेंगे

5 ways to prevent osteoarthritis and how to take care.- आर्थराइटिस से बचाव के 5 उपाय। | HealthShots Hindi

सोरियाटिक गठिया के बारे में सब जाने | Psoriatic Arthritis in Hindi

यह भी पढ़े -Osteoporosis: ओस्टियोपोरोसिस हड्डियों की भंगुरता: परिचय और नैसर्गिक सुरक्षा उपाय 

ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण

दर्द और जकड़न: विशेष रूप से कुछ समय की निष्क्रियता या अत्यधिक गतिविधि के बाद।

सूजन: जोड़ सूज सकता है और छूने पर कोमल हो सकता है।

गति की सीमित सीमा: गति की पूरी सीमा के माध्यम से जोड़ को हिलाने में कठिनाई।

झंझरी की अनुभूति: हिलने-डुलने के दौरान हड्डियों के आपस में रगड़ने या चटकने की आवाज (क्रेपिटस) सुनने की अनुभूति।

आर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाने वाले उपाय। | HealthShots Hindi

कारण और जोखिम कारक

ऑस्टियोआर्थराइटिस का सटीक कारण हमेशा स्पष्ट नहीं होता है, लेकिन कई जोखिम कारक इसके विकास में योगदान करते हैं:

आयु: ऑस्टियोआर्थराइटिस
वृद्ध वयस्कों में अधिक आम है।

लिंग: पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ऑस्टियोआर्थराइटिस
विकसित होने की अधिक संभावना होती है, विशेषकर रजोनिवृत्ति के बाद।

मोटापा: अतिरिक्त वजन घुटनों और कूल्हों जैसे वजन उठाने वाले जोड़ों पर तनाव बढ़ाता है।

चोटें: खेल या दुर्घटनाओं से जोड़ों की चोटें बाद में जीवन में ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण बन सकती हैं।

आनुवंशिकी: ऑस्टियोआर्थराइटिस
का पारिवारिक इतिहास इस स्थिति के विकसित होने की संभावना को बढ़ा सकता है।

जोड़ों का अति प्रयोग: व्यवसाय या शारीरिक गतिविधि के कारण जोड़ों पर बार-बार तनाव पड़ने से उपास्थि क्षति में तेजी आ सकती है।

शीघ्र निदान का महत्व

लक्षणों को प्रबंधित करने और रोग की प्रगति को धीमा करने के लिए ऑस्टियोआर्थराइटिस का शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है। स्थिति की शीघ्र पहचान करने से समय पर हस्तक्षेप की अनुमति मिलती है, जिसमें जीवनशैली में संशोधन और उपचार शामिल हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं और कार्य में सुधार कर सकते हैं।

उपचार एवं प्रबंधन

ऑस्टियोआर्थराइटिस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन कई उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं:

दवाएं: दर्द निवारक, सूजन-रोधी दवाएं और अन्य दवाएं असुविधा को कम करने में मदद कर सकती हैं।

भौतिक चिकित्सा: प्रभावित जोड़ के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के उद्देश्य से किए गए व्यायाम स्थिरता और कार्य को बढ़ा सकते हैं।

वजन प्रबंधन: स्वस्थ वजन बनाए रखने से जोड़ों, विशेषकर घुटनों और कूल्हों पर तनाव कम होता है।

सहायक उपकरण: जोड़ों पर तनाव को कम करने के लिए बेंत, ब्रेसिज़ या जूता डालने की सिफारिश की जा सकती है।

सर्जिकल विकल्प: गंभीर मामलों में, संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी या अन्य सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकते हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस की रोकथाम

हालाँकि आनुवंशिकी और उम्र बढ़ने जैसे कुछ कारकों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, फिर भी लोग ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं:

स्वस्थ वजन बनाए रखें: अतिरिक्त वजन कम करने से वजन सहने वाले जोड़ों पर तनाव कम हो जाता है।

सक्रिय रहें: नियमित रूप से कम प्रभाव वाले व्यायाम, जैसे चलना, तैरना या साइकिल चलाना, जोड़ों को लचीला बनाए रखने में मदद करता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है।

अपने जोड़ों को सुरक्षित रखें: जोड़ों पर दबाव डालने वाली बार-बार की जाने वाली गतिविधियों से बचें, और भारी वस्तुओं को उठाते समय उचित तकनीकों का उपयोग करें।

संतुलित आहार लें: विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार जोड़ों के संपूर्ण स्वास्थ्य में मदद करता है। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और विटामिन डी विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस दिवस पर जागरूकता बढ़ाना

ऑस्टियोआर्थराइटिस दिवस जोड़ों के स्वास्थ्य के महत्व और ऑस्टियोआर्थराइटिस के बारे में अधिक जागरूकता की आवश्यकता की याद दिलाता है। यह स्थिति से प्रभावित लोगों का समर्थन करने और देखभाल में सुधार, अनुसंधान का समर्थन करने और रोगियों के लिए संसाधन प्रदान करने के लिए कार्रवाई करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, सरकारों और समुदायों को प्रोत्साहित करने का एक अवसर है।

World Osteoarthritis Day 2024
World Osteoarthritis Day 2024

संगठन और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इस दिन का उपयोग लोगों को ऑस्टियोआर्थराइटिस के बारे में ज्ञान प्रदान करने के लिए कार्यशालाएं, स्वास्थ्य जांच और शैक्षिक अभियान आयोजित करने के लिए करते हैं। जागरूकता बढ़ाकर, हम अधिक लोगों को ऑस्टियोआर्थराइटिस
के शुरुआती लक्षणों को पहचानने, उचित उपचार लेने और उनके जोड़ों की सुरक्षा और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सक्रिय कदम उठाने में मदद कर सकते हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस दिवस व्यक्तियों, स्वास्थ्य पेशेवरों और समुदायों के लिए एक साथ आने और ऑस्टियोआर्थराइटिस की बढ़ती समस्या का समाधान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। बढ़ती जागरूकता, शीघ्र हस्तक्षेप और स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों को अपनाने के माध्यम से, इस बीमारी के बोझ को कम करना और ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के लिए परिणामों में सुधार करना संभव है।

आइए हम इस दिन का उपयोग ज्ञान फैलाने, स्वस्थ आदतों को प्रोत्साहित करने और दर्द मुक्त भविष्य के लिए संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए करें.

WhatsApp Image 2024 10 07 at 18.09.13

डॉ तेज प्रकाश पूर्णानन्द व्यास

  लेखक -अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, प्लेनो, टेक्सास.यूएस से हार्ट केयर, सीपीआर और लाइफ सपोर्ट सिस्टम के प्रमाणित ग्लोबल काउंसलर,हार्वर्ड मेडिकल स्कूल इंग्लैंड से ऑनलाइन शिक्षार्थी,योग और ध्यान के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार,मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग में, शासकीय राजा भोज स्नातकोत्तर महाविद्यालय धार के प्राचार्य पद से सेवा निवृत्त प्राचार्य एवम शिक्षाविद हैं