मध्यप्रदेश में विकास का ‘मोहन मॉडल’ और ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’…

मध्यप्रदेश में विकास का ‘मोहन मॉडल’ और ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गरिमामय उपस्थिति में 13 दिसंबर 2023 को भोपाल में प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने वाले डॉ. मोहन यादव दस माह पूरा कर चुके हैं। 13 अक्टूबर 2024 को दस माह पूरा करने पर उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग मंत्री राकेश सिंह ने मध्यप्रदेश के इस नए युग को विकास का ‘मोहन मॉडल’ निरूपित किया है। उन्होंने कहा कि विकास का ‘मोहन मॉडल’ प्रदेश की उन्नति के साथ जन कल्याण के मार्ग भी खोल रहा है। प्रदेश में विकास और जन कल्याण के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं। दस माह के अपने शासन में डॉ. मोहन यादव ने इन्वेस्टर समिट का क्षेत्रीय फार्मूला ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’ लागू कर मध्य प्रदेश को उद्योग तथा निवेश के क्षेत्र में नई पहचान दिलाने की शुरुआत की है। इसके परिणाम सामने आने की शुरुआत उज्जैन से हो गई है। इसे मध्यप्रदेश में नए सुखद अध्याय की शुरुआत माना जा सकता है। क्योंकि अभी तक इन्वेस्टर समिट को हमेशा विपक्ष द्वारा कोसा जाता रहा है। पर उज्जैन में औद्योगिक इकाई की शुरुआत यह भरोसा दिला रही है कि मध्यप्रदेश में विकास का ‘मोहन मॉडल’ और ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’ जमीन पर जल्दी ही सफलता का परचम फहराएगी। और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की महत्वाकांक्षी ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’ सोच प्रदेश के विकास को नया आयाम देगी।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने साझा किया कि मध्य प्रदेश उद्योग तथा निवेश के क्षेत्र में नई पहचान स्थापित कर रहा है। इस दिशा में लगातार भ्रमण तथा उद्योगपतियों से संवाद के प्रतिफल में एक समृद्ध औद्योगिक परिवेश प्रदेश में नजर आ रहा है। निनोरा में स्थापित नवीन औद्योगिक इकाई उक्त प्रयासों की ही एक कड़ी है।मुख्यमंत्री ने प्रदेश की नवीन सकारात्मक औद्योगिक नीति का जिक्र करते हुए कहा कि अब प्रत्येक संभाग में शासन द्वारा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजित की जा रही है। प्रदेश हर सेक्टर में तेजी से तरक्की कर रहा है। प्रदेश में निवेशकों को लाने एवं निवेश बढ़ाने के लिये 16 अक्टूबर को हैदराबाद जाकर निवेशकों को आमंत्रित करेंगे। उज्जैन संभाग से प्रारम्भ रीजनल इण्डस्ट्रीज कानक्लेव का आयोजन अब 23 अक्टूबर को रीवा में किया जायेगा। इसके पश्चात शहडोल, नर्मदापुरम संभाग में भी रीजनल इण्डस्ट्रीज कानक्लेव आयोजित की जाएगी। ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, सागर में ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’ का आयोजन हो चुका है। तो आगामी फरवरी माह में प्रदेश में विश्व स्तरीय इण्डस्ट्रीज कॉनक्लेव का आयोजन होगा, जिसमें विश्वभर से निवेशक आमंत्रित किये जायेंगे।

डॉ. मोहन यादव ने साझा किया कि प्रदेश में खेती तथा पशुपालन में उत्पादन और आय को दोगुना करने का सशक्त प्रयास किया जा रहा है। अभी प्रदेश में देश के कुल दुग्ध उत्पादन का 9% हिस्सा है, जिसे बढ़ाकर 20% तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रदेश सरकार प्रदेश को रोजगार परक प्रदेश बनाने के साथ ही विकास के हर आयाम को तय कर रही है। प्रदेश के भौतिक सम्पदाओं का सदुपयोग कर आर्थिक रूप से सुसम्पन्न मध्य प्रदेश बनायेंगे। प्रदेश सरकार का संकल्प है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास के मामले में मध्यप्रदेश को देश का नम्बर वन राज्य बनायेंगे। जिसके लिये अधोसंरचना विकास के कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। प्रदेश को माइनिंग सेक्टर में भी दुनिया में नम्बर वन बनायेंगे।

तो उज्जैन जिले में मुख्यमंत्री डॉ यादव ने निनौरा में 355 करोड रुपए निवेश की प्रतिभा सिंटेक्स औद्योगिक इकाई का शुभारंभ कर ‘विकास के मोहन मॉडल’ की एक झलक और ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’ के परिणाम की सुखद अनुभूति साझा की है। प्रदेश शासन की महिला सशक्तिकरण नीति के अंतर्गत प्रतिभा सिंटेक्स में 70% से अधिक महिला कर्मचारी इस वस्त्र उद्योग में कार्य करेंगी। यह अपनी तरह की नई छवि पेश करने की सफल कोशिश मानी जा सकती है।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का यह दावा सुखद तस्वीर पेश कर रहा है कि उज्जैन में 350 करोड़ की लागत से शुरू हो रही प्रतिभा स्वराज इकाई से 5 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। उज्जैन के बेस्ट इंटरप्राइजेस और प्रतिभा स्वराज, ये दोनों इकाईयां लगभग 10 हजार रोजगार उपलब्ध कराएंगे। इसी प्रकार उज्जैन में अन्य औद्योगिक इकाई के माध्यम से 50 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा। हालांकि समय-समय पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सरकार की उपलब्धियों के दावों को कसौटी पर परखा जाता रहेगा। लेकिन पहली बार किसी मंत्री ने मध्यप्रदेश में विकास का ‘मोहन मॉडल’ जैसी छवि में बांधकर यह जता दिया है कि अब डॉ. मोहन यादव विकास की नई लकीर खींचकर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराने को तैयार हैं। और ‘रीजनल इंडस्ट्रीज कांक्लेव’ इसमें मील का पत्थर साबित होगी

…।

Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।