MP Weather : अभी ठंड और कोहरे का कहर जारी रहेगा, फ़रवरी में मिलेगी राहत

कोहरे वाले इलाकों में जरूरी होने पर ही सुबह वाहन लेकर बाहर निकलें

729
MP Weather

Bhopal : ठंडी हवाओं के चलने से MP में बारिश वाले बादलों छट गए है। इस कारण आसमान में बादल दूसरे जिलों में चले गए। अब बादल नए 14 जिलों में जम गए हैं। मौसम विभाग ने बारिश की नई चेतावनी जारी की है।

India Meteorological Department के मौसम केंद्र (भोपाल) के अनुसार शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, मंडला, बालाघाट, सागर, सिवनी, मुरैना, भिंड और दतिया में वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

रीवा, सागर, जबलपुर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी जिलों में घना कोहरा के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। इन इलाकों में कोहरे की स्थिति में विजिबिलिटी काफी कम हो जाएगी और कोहरे की स्थिति में किसी भी प्रकार का वाहन चलाना जोखिम भरा होगा।

भोपाल, शहडोल, इंदौर एवं उज्जैन संभाग के सभी जिलों में हल्का एवं मध्यम कोहरा रहेगा। ऐसी स्थिति में आपातकाल की स्थिति में कोहरे के बीच यात्रा करने का निर्णय लिया जा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना है। इस वजह से ही पश्चिमी राजस्थान के मध्य में एक प्रेरित कम दबाव का क्षेत्र बना है। 24 जनवरी से फिर से ठंड और कोहरे का आखिरी दौर शुरू होगा, जिसके चलते दिन व रात के तापमान में गिरावट आएगी।

24 से 30 जनवरी तक इंदौर में तीव्र सर्दी का आखिरी दौर दिखाई देगा और फरवरी में राहत मिलेगी। शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रीवा में पांच, धार में तीन, रतलाम में तीन, खजुराहो में 2.2, शाजापुर में दो, नौगांव में दो, सतना में 0.6, ग्वालियर में 0.5, इंदौर में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

अन्य राज्यों की स्थिति

मौसम विभाग के Weather Update के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के उत्तरी क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। वही पंजाब, हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में घना कोहरा छा सकता है।

रविवार को UP के सहारनपुर, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तिनापुर, चांदपुर, किठौर, अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, संभल में बारिश जारी रही। हिमाचल प्रदेश में 25 जनवरी तक रोजाना बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है।