Ujjain News: महाकाल मन्दिर विस्तारीकरण: विद्वत समिति से मार्गदर्शन प्राप्त किया जाएगा,प्रशासन व धार्मिक संगठनों में सहमति बनी

10 फरवरी को होने वाला उज्जैन बंद निरस्त

754

उज्जैन । विभिन्न विषयों को लेकर चल रहे आंदोलन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल आदि के प्रतिनिधियों से चर्चा की गई । जिसमें प्रमुख मांगो पर सहमति बनाने का कार्य किया गया।

एडीएम संतोष टैगोर ने बताया की 11 वीं सदी के मंदिरों को निकालने हेतु विस्थापित किए गए सती माता मंदिर की विधिवत पूजा अर्चना कर पुनः प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी । इस हेतु सुझाए गए विद्वतजनों और आचार्यों से सलाह लेकर उसी के अनुरूप पूजन क्रिया सम्पन्न की जाएगी ।

भविष्य में भी महाकाल विस्तारीकरण में आवश्यकता पड़ने पर संरचना / मन्दिरो के सम्बंध में इसी विद्वत समिति से मार्गदर्शन प्राप्त किया जाएगा । साथ ही मंदिर के सामने 70 मीटर के स्थान के सम्बन्ध में चर्चा करके निर्णय लिया गया कि समस्त कार्यवाही रहवासियों एवम संगठन से परामर्श कर सहमति के पश्चात की जाएगी ।

बैठक में यह सहमति बनी कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुक्रम में मंदिर के पास 500 मीटर के दायरे में शासकीय भूमि पर स्थित सभी अवैध निर्माण हटाए जाएंगे एवं सिंहस्थ मेला क्षेत्र के अवैध निर्माण व अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है ।चर्चा के अंत में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल आदि के द्वारा महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के संबंध में पूर्ण सहयोग करने हेतु सहमति प्रदान की गई एवं 10 फरवरी को होने वाले उज्जैन बंद के आह्वान को निरस्त किया गया है। बंद निरस्त होने की जानकारी बंजरग दल के संयोजक अंकित चौबे ने दी ।