Quit Congress : पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने कांग्रेस छोड़ी

इस्तीफे में लिखा 'पार्टी के बाहर बड़े राष्ट्रीय कारणों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकूंगा'

1450

New Delhi : कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार (Former Union Law Minister Ashwini Kumar) ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे इस्तीफे में अश्विनी कुमार ने लिखा ‘इस मामले पर विचार करने के बाद मैंने निष्कर्ष निकाला है कि वर्तमान परिस्थितियों में और अपनी गरिमा के अनुरूप, मैं पार्टी के बाहर बड़े राष्ट्रीय कारणों का सबसे अच्छा समर्थन कर सकता हूं।’

उन्होंने लिखा कि मैं 46 साल के लंबे जुड़ाव के बाद पार्टी छोड़ रहा हूं और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा परिकल्पित उदार लोकतंत्र के गणमान्य वादे के आधार पर परिवर्तनकारी नेतृत्व के विचार से प्रेरित सार्वजनिक कारणों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने की उम्मीद करता हूं।

69 वर्षीय राजनेता ने भारत के सबसे कम उम्र के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया है। वह पंजाब से राज्यसभा सांसद भी थे और पिछली यूपीए सरकार में कई विभागों को संभाला था। अश्विनी कुमार ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और इसके विचार विभाग के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

अक्टूबर 2012 से मई 2013 तक कानून और न्याय मंत्री थे। जनवरी 2011 से मई 2013 तक, वह योजना मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। वह जनवरी से जुलाई 2011 तक संसदीय मामलों के राज्य मंत्री थे। एक वकील के रूप में, उन्होंने भोपाल गैस त्रासदी मामले सहित भारत के सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष महत्वपूर्ण मामलों का तर्क दिया और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता में प्रमुख निगमों का भी प्रतिनिधित्व किया है। वह 2002 से राज्यसभा के सदस्य हैं।