Orphan children will study in central school : कोरोना से अनाथ बच्चे सेंट्रल स्कूल में पढ़ेंगे 

केंद्र सरकार ने सभी सेंट्रल स्कूल को कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को एडमिशन के निर्देश दिए फीस नहीं लगेगी, यूनिफार्म, कापी-किताबों की व्यवस्था होगी

856

Indore : कोरोना महामारी से जिले के अनाथ हुए बच्चों का सेंट्रल स्कूल में एडमिशन (Admission of orphaned children in Central School) कराया जाएगा। उनकी पढाई भी नि:शुल्क होगी।

इस बारे में कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा केन्द्र सरकार को सेंट्रल स्कूल के माध्यम से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। केंद्र सरकार ने देशभर के सभी सेंट्रल स्कूल को पत्र भेजकर कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों को नि:शुल्क एडमिशन देने के निर्देश दिए (Instructions were given to give free admission to the children orphaned by the epidemic) है।

कलेक्टर मनीष सिंह की अध्यक्षता में हुई सेंट्रल स्कूल क्रमांक-एक की प्रबंध समिति की बैठक में दी गई। बैठक में सेंट्रल स्कूल के प्रिंसिपल पीके बेदुये सहित प्रबंध समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

कलेक्टर ने बताया कि इंदौर के सेंट्रल स्कूल क्रमांक-एक (Central School No.1) में कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों को प्राथमिकता से दाखिला दिलाने के लिए केन्द्र सरकार को गत वर्ष पत्र लिखा (Wrote a letter to the central government last year to get admission) गया था।

केन्द्र सरकार ने सहानुभूतिपूर्वक तथा संवेदनशीलता के साथ निर्णय लेते हुए मंजूरी दी है।

बताया गया कि इस निर्णय को देश के सभी सेंट्रल स्कूलों में लागू करने के भी निर्देश दिए है। अब इंदौर के सेन्ट्रल स्कूल क्रमांक-एक में 20 विद्यार्थियों का नि:शुल्क दाखिला होगा।

कलेक्टर ने बताया कि जिन बच्चों का दाखिला होगा, उनके लिए जनसहयोग से स्कूल यूनिफार्म, कॉपी, किताबों की व्यवस्था (School uniform, copy, arrangement of books with public cooperation) भी की जाएगी।

ऐसे बच्चों के एडमिशन के लिए कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कलेक्टर की अनुशंसा के माध्यम से दाखिला कराया जाए।

Central school will be rejuvenated

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-एक (Central School No.1) का कायाकल्प किया जाएगा। केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के माध्यम से भवन की मरम्मत तथा रंगाई-पुताई कराई जाएगी। नए अतिरिक्त कमरों को निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने भूमि आवंटन की कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

Sports material will be provided

स्कूल में खेल गतिविधियों को बढावा देने के लिए शीघ्र की बेडमिंटन तथा स्क्वेश कोर्ट बनाने के निर्देश (Instructions to make Badminton and Squash Court) दिए। साथ ही उन्होंने दो नई टेबल टेनिस टेबलें और अन्य सामग्री क्रय करने के निर्देश भी दिए।

साथ ही उन्होंने कहा कि खेल मैदान को बेहतर रूप से विकसित किया जाए।

उन्होंने बताया कि पेयजल व्यवस्था के लिए दो RO तथा UV मशीनें जनसहयोग से लगाई जाएंगी। पेयजल व्यवस्था के लिए विद्यालय में तुरंत नर्मदा कनेक्शन करवाने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि विद्यालय के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए कॉउंसिलिंग भी कराई जाएगी।