CM new announcement : कर्ज और बिल माफ, विधायक निधि और स्वेच्छानुदान राशि मे बढ़ोतरी

MP विधानसभा के बजट सत्र में CM की कई नई घोषणाएं

1274
Khargone Violence

Bhopal : MP विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने भाषण में महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। साथ ही उन्होंने अपने शासन की उपलब्धियां गिनाईं।

CM शिवराज ने घोषणा करते हुए कर्जमाफी की बड़ी घोषणा की। विधानसभा में मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि डिफाल्‍टर किसानों का ब्‍याज माफ होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कमलनाथ सरकार के दौरान किसानों की कर्ज माफी नहीं होने से कई किसान डिफाल्टर हो गए थे। जो किसान डिफाल्टर हो गए हैं, उनके कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी।

88 लाख के बिजली बिल माफ

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कोरोना संकट काल में स्थगित किए गए करीब 88 लाख लोगों के लगभग 6,400 करोड़ रुपए के बिजली बिल माफ करने की घोषणा की। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि, बिजली उपभक्ताओं का बिल माफ किया जाएगा।

कोविड काल के बिजली बिल माफ होंगे। जिन लोगों ने बिलों का भुगतान कर दिया है, उनकी राशि अगले बिलों में समायोजित की जाएगी।

साथ ही CM ने आज अपने संबोधन में विधायक निधि 2 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 3 करोड़ किए जाने और राज्य में लोकप्रिय ‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’ के बाद अब ‘लाड़ली लक्ष्मी योजना-2’ लाए जाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने विधायक निधि बढ़ाने के साथ विधायकों की स्वेच्छानुदान राशि भी बढ़ाकर 50 लाख रुपए किए जाने की घोषणा की।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना में 30 लाख हितग्राहियों को आवास देने का प्रावधान किया गया। वही भूमाफियाओं से 21 हजार एकड़ जमीन मुक्त कराई गई है। इस जमीन पर गरीबों के लिए मकान बनाए जाएंगे।