MP News: कलेक्टर रोजाना भ्रमण पर, अमले में हड़कंप, कहीं साहब न आ जाएं

963

*छतरपुर से राजेश चौरसिया की रिपोर्ट*

छतरपुर: कलेक्टर संदीप जी आर छतरपुर शहर को स्वच्छ बनाने के साथ साथ तालाबों के पानी का उपयोग करने और शहर में राहगीरों के पैदल चलने के लिए समुचित स्थान दिलाने के लिए नगर का लगातार भ्रमण कर रहे है। इसी क्रम में उन्होंने नगर के विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया। उन्होंने एमपीईबी के आसपास, जिला चिकित्सालय, पुरानी तहसील, चौक बाजार, ग्वालमंगरा तालाब का निरीक्षण करते हुए व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राहगीरों के पैदल चलने के लिए जगह की उपलब्धता बनाये रखने पर जोर दिया।

दुकानदार कचरा न फेंके.

दुकानदारों से अपेक्षा की गई है कि वे दुकान के बाहर समान रखकर बिक्री न करें और नलियों में कचरा न फेंके दुकानों कचरा फैकने केलिए डस्टबिन का प्रयोग करे और फिर कचरा गाड़ी में ही डालें। ग्वालमंगरा तालाब का निरीक्षण किया एवं साफ सफाई कराने पर जोर दिया।

MP News: कलेक्टर रोजाना भ्रमण पर, अमले में हड़कंप, कहीं साहब न आ जाएं

पुस्तकालय संचालित करने के निर्देश..

कलेक्टर ने जिला पुस्तकालय को भी सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर के शौचालयों का विजिट करते हुए सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने को कहा।

MP News: कलेक्टर रोजाना भ्रमण पर, अमले में हड़कंप, कहीं साहब न आ जाएं

जिला अस्पताल की बुनियादी सुविधा को और बेहतर करें..

कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने जिला चिकित्सालय के विजिट में सिविल सर्जन डॉ. एम.के. गुप्ता से परिसर की साफ सफाई को और बेहतर करने पर जोर दिया। बीते दिनों किये निरिक्षण में दिए गये निर्देश पर की गई कार्यवाही का जायजा लिया। रोगियों को मुहैया कराई जा रही सुविधा को और सुदृढ़ करने पर जोर दिया।

 

WhatsApp Image 2022 03 18 at 8.59.56 PM 1

कैम्पस में सतत सफाई होने पर उन्होंने इसे बनाए रखने पर जोर दिया, उन्होंने कहा कि जिला चिकत्सालय में सफाई स्वछता बनाये रखने के साथ ही ऑनड्यूटी डॉ की उपस्थिति बनाये रखने, रोगियों को बेहतर चिकित्सा दिलाना मुख्य है। इस हेतु सतत समीक्षा के साथ, विजिट, और निर्देश अमल पर पूरा जोर रहेगा।

यह है उद्देश्य..

कलेक्टर द्वारा रोजाना विजिट का मुख्य उद्देश्य शहर में स्वच्छता बनाये रखना, तालाबों की सफाई, दुकानों के बाहर सामग्री रखने को प्रतिबंधित करने और नालियों की सफाई कराना स्वच्छता सर्वेक्षण को गति देना है।

कलेक्टर करने में लगे कायाकल्प

छतरपुर कलेक्टर संदीप जीआर लगातार देर रात भी अब निरीक्षण और सफाई व्यवस्था की परख करने निकल पड़ते हैं जहां खोट मिलने पर संबंधितों और अधीनस्थों को खरी-खोटी सुनाने से भी नहीं चूकते।

WhatsApp Image 2022 03 18 at 8.59.56 PM

●ग्वाल मंगरा तालाब की सफाई हो शुरू..

जल स्त्रोत तालाबों और शहर में फैली गंदगी, अव्यवस्थाओं को देखकर कलेक्टर न नाराजगी जाहिर करते हुए इस दौरान नगर पालिका सीएमओ को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि ग्वाल मंगरा तालाब में फैली गंदगी को कल 17 मार्च से ही साफ कराना शुरू कर दिया जाए। तालाब और सांतरी मंदिर तलैया की तत्काल सफाई करनेके निर्देश दिये।

●यहां पहुंचे कलेक्टर..

कलेक्टर सटई रोड, नरसिंह मंदिर स्थित तालाब, एलआईसी ऑफिस के सामने, अंग्रेजी शराब की दुकान के पास, सांतरी तलइया गायत्री मंदिर पहुंचे। पहुंचे जहां दुकान के आस पास अतिक्रमण, गंदगी को देख तत्काल अतिक्रमण हटाने और साफ सफाई करने के निर्देश दिए।

WhatsApp Image 2022 03 18 at 8.59.58 PM

गौरतलब है कि कलेक्टर संदीप जी शहर में फैली गंदगी और अव्यवस्थाओं को सुधारने को लेकर काफी प्रयास कर रहे हैं। ताकि शहर साफ स्वच्छ और व्यवस्थित हो। कलेक्टर के बार-बार निर्देश देने के बाद भी नगरपालिका की टीम समय पर काम नहीं कर रही है, जिसको लेकर कलेक्टर संदीप जीआर ने नगर पालिका CMO सहित अधीनस्थ और जिम्मेदार अमले को जमकर फटकार लगाई।

इस दौरान कलेक्टर संदीप जीआर, एसडीएम विनय द्विवेदी, नगर पालिका सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया और नगरपालिका की टीम सहित प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।