Covid 4th wave: कोविड का नए वेरिएंट ने अपना पैटर्न बदला, अब पेट पर हमला!

RT-PCR से भी इसका पता लग पाना आसान नहीं

891

New Delhi : ओमीक्रोन ने फिर अपने नए सबवेरिएंट ओमीक्रोन बीए.2 (Omicron BA.2) से कहर मचाना शुरू कर दिया। एशिया और यूरोप के अधितर देशों में कोरोना के जिस तेजी से कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं। चीन के कई शहरों में लॉक डाउन लगाने की घोषणा कर दी गई। इसे देखते हुए आशंका जताई जा रही कि कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) कभी भी आ सकती है।

कोलकाता के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि कोरोना वायरस की चौथी लहर में लक्षण अलग हो सकते हैं। इस बार लोगों को पेट या आंतों से जुड़े लक्षण महसूस हो सकते हैं। इससे सबसे बड़ा नुकसान वायरस की पहचान करना होगा। चेतावनी दी गई है कि ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.2 (BA.2) ने यूरोप और पूर्वी एशिया में तबाही मचा रखी है, कई देशों में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे। इस वेरिएंट को लेकर सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह फेफड़ों के बजाए पेट को प्रभावित कर रहा। इसमें पीड़ित को पेट में दर्द, मतली और दस्त जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

नए वेरिएंट के लक्षण
इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के एक प्रोफेसर के मुताबिक इस वेरिएंट के हल्के होने की संभावना है। इसलिए, यह सामान्य खांसी और सर्दी से ज्यादा हानिकारक नहीं होना चाहिए। स्टील्थ ओमीक्रोन या बीए.2 नाक के बजाए आंत को प्रभावित करता है, जिससे पाचन तंत्र से संबंधित कई समस्याएं होती हैं। इसके परिणाम गलत हो सकते हैं। क्योंकि, नाक या मुंह में वायरस का पता नहीं लगाया जा सकता है। यह वेरिएंट मतली, दस्त, उल्टी, पेट में दर्द, हिट बर्न और सूजन जैसी पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, बीए.2 के लक्षणों में खांसी या सांस लेने में तकलीफ के बजाए पेट से जुड़े लक्षण महसूस हो रहे हैं। संभव है कि वायरस ने अब अपने पैटर्न को बदल दिया हो और यह पेट को प्रभावित कर रहा हो। एक अध्ययन ने यह सुझाव दिया है RT-PCR के जरिए इसकी पहचान करना मुश्किल हो सकता है।