बाबा महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के लिए अल्पाहार की व्यवस्था

अन्नक्षेत्र में प्रातः 6 से 8 बजे तक निशुल्क अल्पाहार ग्रहण कर सकेंगे

793

उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट

उज्जैन । श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबन्ध समिति द्वारा संचालित निःशुल्क अन्न क्षेत्र में 29 अप्रैल 2022 को प्रातः 6 से 8 बजे तक प्रतिदिन भस्मार्ती मे शामिल होने वाले दर्शनार्थियों के लिए दान दाताओं के सौजन्य से चाय एवं अल्पाहार की व्यवस्था के सेवा प्रकल्प का शुभारंभ किया जा रहा है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि, मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य पुजारी प्रदीप गुरु, राजेन्द्र शर्मा, पुजारी राम शर्मा की मंशा व समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में श्रद्धालुओ के लिए दानदाताओं के माध्यम से 29 अप्रैल से बडे गणपति मंदिर के समीप मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित निशुल्क अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन भस्मार्ती के बाद सुबह 6 से 8 बजे तक नि:शुल्क अल्पाहार सुविधा का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसमें पोहे, खिचड़ी व चाय वितरण की व्यवस्था की जा रही है।

मन्दिर प्रशासक ने बताया कि, मंदिर के परिसर में बने काउंटर पर भक्तों को चाय व अल्पाहार के कूपन वितरित किये जायेंगे। जिसे दर्शनार्थी अन्नक्षेत्र में जमा करने के बाद अल्पाहार पा सकेंगे ।

श्री महाकालेश्वर मंदिर की सभी व्यवस्थायें दान के माध्यम से संचालित होती हैं। श्री महाकालेश्वर मंदिर में भक्त अपनी इच्छा व मनोकामना पूर्ण होने पर अपनी श्रद्धानुसार भगवान श्री महाकालेश्वर को वस्तु रूपये आदि भेंट स्वरूप अर्पित करते हैं। साथ ही श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित नि:शुल्क अन्नक्षेत्र, गौशाला आदि में भी अपनी श्रद्धानुसार अन्नदान आदि भी करते हैं। समय-समय पर मंदिर के अधिकारी/ पुजारी/पुरोहितों/मंदिर प्रबंध समिति सदस्यों व कर्मचारियों के माध्यम से भी भक्तों को मंदिर में दान करने हेतु प्रेरित किया जाता रहा है ।

स्वल्पाहार वितरण के उक्त प्रकल्प का पुजारियों, पुरोहितों एवं श्रद्धालुओं ने स्वागत किया है ।