Badwani News: नर्मदा पट्टी का केला देश सहित विदेशों में फैला रहा है मिठास

इस बार अच्छी उपज के साथ मिल रहे है अच्छे दाम

1541

बड़वानी से सचिन राठौर की रिपोर्ट

बड़वानी जिले में नर्मदा पट्टी का केला देश सहित विदेशों में फैला रहा है मिठास, किसान बोले- अनुकूल मौसम की वजह से इस बार अच्छी उपज के साथ मिल रहा है अच्छा दाम

बड़वानी- बीते पिछले दो वर्षों में कोरोना काल ने जहा हर किसी की कमर तोड़ी तो वही किसान इससे बुरी तरह टूट चुका था। किसानों ने खेतों में फसलें तो लगा ली लेकिन लॉकडाउन के कारण उपज नही ले पाया था। लेकिन इस बार जिले की नर्मदा पट्टी में किसानों ने केले पर ज्यादा फोकस किया और नतीजा भी लाभदायक साबित हुआ।

जिले के दवाना क्षेत्र से लगी नर्मदा पट्टी के ग्राम चीचली की बात करें तो यहा भी किसानों ने इस बार मुख्य फसल की बजाय केले पर ज्यादा फोकस किया जो लाभदायक साबित हुआ। क्षेत्र के किसान इस बार अनुकूल मौसम की वजह से केले की अच्छी फसल के साथ अच्छा दाम लेकर खुश भी नजर आ रहे है।

क्षेत्र के किसान योगेश कारोले कहते है की 100 एकड़ में उन्होंने करीब 30 एकड़ ज़मीन पर सिर्फ केला लगाया। उनकी माने तो वे 25 वर्षों से केले की खेती कर रहे है। कभी फायदा कभी नुकसान सब देखा है लेकिन इस बार केला अच्छी क्वालिटी का आया है जो लंबाई में भी 14 से 15 इंच है और दाम भी इस बार अच्छे मिल रहे है।

वही जयंत पटेल भी इस बार केले की उपज से सन्तुष्ठ नजर आ रहे है। जयंत कहते है इस बार केले की फसल ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरी है और अब ज्यादा से ज्यादा किसान केले की खेती की ओर रुझान कर रहा है। जयंत की माने तो फिलहाल भाव 18 से 2 हजार क्विंटल का मिल रहा है जो काफी अच्छा है और केला देश ही नही विदेशों में भी मिठास फैला रहा है।

बता दें की बड़वानी का केला अन्य राज्यों के साथ साथ दिल्ली ही नही ईरान,इराक सहित अन्य कई देशों में पसंद किया जाता है। बड़ी बड़ी कम्पनियां यहा का केला लेकर विदेशों में सप्लाय करती है।