MP Weather Update : मानसून MP के मुहाने तक पहुंचा, कई जिलों में बारिश के आसार

1252
MP Weather Update : सतना, रीवा संभाग में भारी वर्षा की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट

MP Weather Update : मानसून MP के मुहाने तक पहुंचा, कई जिलों में बारिश के आसार

Bhopal : मध्य प्रदेश में मौसम का बदलाव नजर आने लगा। दक्षिण पश्चिम मानसून (South west monsoon) के MP की सीमा पर पहुंच गया है। लेकिन, मानसून के पहुंचने में थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। आज 16 जून को बैतूल और खंडवा में मानसून का प्रवेश देखने को मिला। साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ साथ फुहारें का सिलसिला भी शुरू हो गया ।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रदेश में इस मानसून गरज चमक के साथ अच्छी बारिश के आसार हैं। भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर, शहडोल और रीवा संभाग में अच्छी बारिश का अलर्ट है। कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है।

MP Weather Update : मानसून MP के मुहाने तक पहुंचा, कई जिलों में बारिश के आसार

प्रदेश में मानसून प्रवेश 16 जून को माना गया था। लेकिन, इसके भोपाल में मानसून के पहुंचने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। 20 से 22 जून को भोपाल में मानसून प्रवेश देखने को मिलेगा। गुरुवार को मानसून खंडवा और बैतूल जिले में प्रवेश कर लिया है। इसके साथ ही अब इन जिलों में तेज छींटे पड़ने की संभावना है।


Read More… Judge’s Daughter Killed Lover : HC जज की बेटी ने अपने सामने प्रेमी को मरवाया, 7 साल बाद गिरफ्तार!


 

तीन पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की वजह से भी प्रदेश में भारी बारिश का असर देखने को मिल सकता है। एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर बना है। इसके अलावा अफगानिस्तान के आसपास भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। जिसका असर उत्तर भारत के बिहार से होते हुए असम तक इसकी ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश में बारिश की चेतावनी दे रही है।
शुक्रवार को सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में तेज बारिश की संभावना है। इससे पहले खंडवा, मंडला, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, उमरिया, रीवा, जबलपुर और खजुराहो में भी बारिश का अलर्ट मिला था।

बौछार पड़ने की संभावना
बदलते मौसम के बाद सागर, जबलपुर संभाग सहित रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल संभाग में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। इसके अलावा भोपाल इंदौर और उज्जैन संभाग में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया।


Read More… MP News: SP ने 2 SI सहित तीन पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड 


बारिश के साथ तेज हवा की संभावना
उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर रोड छतरपुर जिले में कहीं-कहीं चमक के साथ भारी बारिश और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिजली चमकने और तेज हवा की संभावना
भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर चंबल संभाग के जिले सहित अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।