फर्जीवाड़े की खुली पोल: मृतक ग्रामीण के खाते में मनरेगा की राशि डालने का सनसनीखेज़ कारनामा

खरगोन से आशुतोष पुरोहित की रिपोर्ट

खरगोन: खरगोन में उद्यानिकी विभाग द्रवारा मृतक ग्रामीण के खाते में मनरेगा की राशि डालने का सनसनीखेज़ कारनामा सामने आया है। उद्यानिकी विभाग की बडी लापरवाही से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की बीमा के राशि नही मिलने से मृतक ग्रामीण का परिवार भटक रहा है।

दरअसल बिस्टान थाने के दाउदखेडी गांव के ग्रामीण मौजीलाल बंजारा की 13 जून 2021 में मौत हो गई थी। साल भर बीत जाने के बाद भी पीएम नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जीवन ज्योति बीमा योजना के दो लाख रूपये का लाभ नही मिल पा रहा है। परिजन विभाग की लापरवाही से भटकने को मजबूर है।

उद्यानिकी विभाग ने मृतक के खाते में मनरेगा योजना की राशि डालने और मजदूरी की राशि मिलने से बैक मृतक की बीमा राशि जारी नही कर रहा है। परेशान परिजनो ने जिला अधिकारी और कलेक्टर से लिखित मय प्रमाण के शिकायत की है। मृतक के खाते में शासकीय योजना की राशि डालने की भी परिजनो ने जाॅच की मांग की। विभाग और दाउदखेडी पंचायत के कारनामे से हडकंप मच गया है।

उद्यानिकी अधिकारी का इस मामले में मीडिया से कहना है की जाॅच करायेगे। जो भी दोषी होगा उस पर कार्यवाही की जायेगी। लेकिन मृतक के खाते में राशि डालने के इस मामले ने सरकार की योजना में हो रहे फर्जीवाडे की भी पोल खोल दी है।