52 Seconds of Patriotism : रोज 16 लाउडस्पीकर पर राष्ट्रगान, खड़े रहते हैं लोग

1065

Hyderabad : देश में देशभक्ति, राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय गान की अनिवार्यता को लेकर अकसर बहस छिड़ी रहती है। ऐसे में तेलंगाना के एक छोटे से कस्बे जम्मीकुंटा में रोज सुबह है, वो सभी की राष्ट्रभक्ति पर भारी है। 52 सेकंड के लिए देश के सम्मान में खड़ा होता है। हैदराबाद से 145 किमी दूर करीमनगर जिले के इस कस्बे ने देश के सामने देशभक्ति का एक नमूना पेश किया।

इस कस्बे में रोज 8 बजे सुबह 16 लाउडस्पीकरों के जरिए राष्ट्रगान बजाया जाता है। जैसे ही राष्ट्रगान बजता है लोग जहां होते हैं, वहीं पर सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाते हैं। हालांकि, कई लोग इसे देशभक्ति की भावना को थोपा जाना भी मान रहे हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों को ये अच्छा लगता है।

WhatsApp Image 2022 07 11 at 6.37.31 PM

यहां कई लोग राष्ट्रगान के समय न सिर्फ खड़े हो रहे हैं बल्कि सेल्यूट भी करते हैं। ये क्रम 15 अगस्त 2017 से लगातार चल रहा है। कस्बे में सुबह 8 बजे कस्बे में लगाए गए लाउडस्पीकरों के जरिए राष्ट्रगान बजाया जाता है और लोग राष्ट्रगान और राष्ट्र के सम्मान में 52 सेकंड के लिए सावधान अवस्था में खड़े हो जाते हैं। यहां तक कि इस दौरान जो बसें या वाहन गुजरते हैं, वे भी रुक जाते हैं और उनके चालक सावधान की मुद्रा में खड़े होकर सम्मान देते हैं।