आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान करने के लिए 6 IAS बनाएंगे पालिसी

659
right to information
right to information

भोपाल:
प्रदेश के सभी सरकारी महकमों की योजनाओं का लाभ आम नागरिकों को आॅनलाईन प्रदान करने के लिए अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान की अगुवाई में छह आईएएस पॉलिसी तैयार करेंगे।
राज्य में संचार क्रांति के तकनीकी युग में प्रत्येक विभाग द्वारा अपनी योजनाओं का क्रियान्वयन सूचना प्रौद्योगिकी तकनीकी के माध्यम से करने और योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तथा नागरिकों तक सुविधाजनक आॅनलाईन प्रदान करने के लिए राज्य सरकार विभागों की आवश्यकतानुसार कार्ययोजना तय करेगी। इसके लिए  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के विस्तार, सुदृढ़ीकरण और नई कार्ययोजना के संबंध में सुझाव देने तथा अनुशंसा करने राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में छह आईएएस अधिकारियों की समिति को जिम्मेदारी सौपी है।
सुलेमान इस समिति के अध्यक्ष होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज गोविल, उर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई इसके सदस्य होंगे। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव इस समिति के सदस्य सचिव होंगे। यह समिति एक माह में अपना प्रतिवेदन मुख्य सचिव को सौपेगी।
यह समिति सभी विभागों की योजनाओं और सुविधाओं को आॅनलाईन आजमन तक पहुंचाने के लिए कार्ययोजना तय करेगी। केैसे इसकी मानीटरिंग की जा सकती है। कैसे योजनाओं का त्वरित लाभ आमजन को गुणवत्तापूण्र तरीके से मिले यह भी तय किया जाएगा।