OMG: हैंडपंप उगल रहे आग और पानी एक साथ, VIDEO

5059

छतरपुर से राजेश चौरसिया की रिपोर्ट

छतरपुर: जिले में एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला है जहां पानी के लिए खोदा गया हैंडपम्प पानी और आग एक साथ उगल रहा है। इसकी खबर पल भर में पूरे इलाके और आसपास बिजली की तरह फैल गई। अब लोग वहां इस नजारे को देखने पहुँच रहे हैं और यह नजारा लोगों के लिये कौतूहल का विषय बना हुआ है।

जिला मुख्यालय के बकस्वाहा नगर मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर स्थित कछार गांव में तब हड़कंप मच गया जब स्कूल के पास लगा हैंडपंप अचानक पानी के साथ आग उगलने लगा। जो लोगों के लिए कौतूहल और दहशत का विषय बन गया है।

ग्रामीणों ने बताया की इस गांव में दो हैंडपंप है जिनसे गांव वाले पानी भरते हैं पर आज सुबह ये एक हैंडपंप खुद-बखुद आग और पानी दोनों एकसाथ उगल रहा है। उक्त मामले की जानकारी ग्रामीणों ने पुलिस और स्थानीय अधिकारीयों को दी है।

इस आग और पानी के साथ निकलने पर गांव वाले हदशत में हैं तो कोई कोई अनहोनी से आशंकित हैं। कि कहीं जमीन के अंदर कोई बड़ी हलचल तो नहीं चल रही है। हालांकि अब यह जांच का विषय है।

उक्त मामले में हमने शा. मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय, भोपाल के प्रो. डा. ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि कुुछ हैंडपंप से पानी के साथ ज्वलनशील गैस का निकलना कोई चमत्कारी घटना नहीं है। यह सामान्यत: हाइड्रोकार्बन (मीथेन) गैस होती है। जहां अवसादी चट्टानों में पेड़- पौधों के अवशेष अवसाद (बारीक रेत) के साथ दलदली क्षेत्र में जमा होते हैं वहां भौतिक- रासायनिक पृक्रम द्वारा विघटन-अपघटन द्वारा मीथेन गैस का निर्माण होता है।

यह गैस गर्म होने से या जलने से घनत्व में कम होती है, परिणामस्वरूप ऊपर को उठती है और वैक्यूम निर्मित होता है जिससे इस गैस के नीचे स्थित भौमजल भी ऊपर की ओर उठता है। यह क्रम एकान्तरित रूप से चलता है। बकस्बाह में अवसादी चट्टान जैसे बलुआ पत्थर, शेल आदि मिलती हैं।

●प्रत्यक्षदर्शी से सीधी बात..

उक्त पूरे मामले पर जब हमने प्रत्यक्षदर्शी और समीपस्थ (हैंडपम्प से 3 किलोमीटर दूर स्थित) केरवारा ग्राम और पंचायत के देवेंद्रसिंह लोधी से हमने बात की तो उनका कहना है कि वह हैंडपम्प अक्सर इस तरह से आग और पानी उगलता है। पहले यह स्कूल के पास का सरकारी हैंडपंप था जिसमें की आग और पानी निकलने के बाद से प्रशासन ने उसका ऊपरी हिस्सा हैंडल और अंदर का पम्प और पाईप निकाल लिया और उसे इसी तरह छोड़ दिया, अब इसमें से अक्सर इस तरह से आग और पानी निकलता है जिससे लोग वहां जाने से डरते हैं। गांव के लोग अब हैंडपंप और उसके आस-पास की जगह पर जाने से डरते हैं कोई वाहन नहीं जता। गांव के लोग उस जगह को खराब जगह कहते हैं।

इस तरह से हैंडपंप से आग और पानी एक साथ निकलने से गांव के लोगों में दहशत व्याप्त है। तो वहीं आसपास और दूर-दराज़ से आने वाले लोगों के लिये कौतूहल का विषय।

देवेंद्र सिंह लोधी से फोन पर बात…