Clinic Sealed : यूनानी डॉक्टर के एलोपैथी इलाज से बच्चे की मौत, FIR दर्ज

डॉ नीतेश जैन का क्लीनिक सील कर कार्रवाई की गई

1099

Clinic Sealed : यूनानी डॉक्टर के एलोपैथी इलाज से बच्चे की मौत, FIR दर्ज

Sioni Malwa : यहां के एक यूनानी डॉ नीलेश जैन को गलत इलाज के कारण एक 6 साल के बच्चे की मौत का जिम्म्मेदार माना गया है। क्योंकि, वे यूनानी डॉक्टर हैं और उन्होंने इस बच्चे को ऐसा इंजेक्शन लगाया जिसके बाद उसकी तबियत बिगड़ी और मौत हो गई। प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए डॉ नीलेश जैन का क्लिनिक सील कर दिया गया। उनके खिलाफ FIR भी दायर कराई गई है।

31 अगस्त को वंश उम्र लगभग 6 वर्ष को उनके पिता नंदकिशोर एवं माँ प्रीति लौवंशी निवासी गोलगांव थाना शिवपुर, फोड़े-फुंसी के इलाज के लिए डॉ नीतेश कुमार जैन के क्लीनिक पर लाए थे। जहां डॉ जैन ने वंश को एक इंजेक्शन लगाया गया जिसके कारण वंश की तबियत एक दम से खराब हुई, उसे उल्टी हुई एवं उसका शरीर शिथिल पड़ने लगा। ऐसी स्थिति में डॉ. जैन ने वंश के माता-पिता को दूसरी जगह इलाज कराने का परामर्श दिया। वंश के माता-पिता वंश को लेकर शासकीय चिकित्सालय सिवनीमालवा लेकर आए जहाँ उसकी मृत्यु हो गई। वंश की पीएम रिपोर्ट में भी उसकी मृत्यु एक्सपीरिया से होने का उल्लेख है। इंजेक्शन लगाने से मरीज की मृत्यु होने की संभावना व्यक्त की गई है।

इस संबंध में शासकीय चिकित्सक सीएसएसी सिवनी मालवा डॉ शेखर रघुवंशी द्वारा डॉ नीतेश जैन के क्लिनिक की जाँच रिपोर्ट में उल्लेख किया गया कि डॉ जैन को यूनानी चिकित्सा की अनुमति है, उनको एलोपपैथी इलाज की पात्रता नहीं है। डॉ जैन ने स्वयं मरीज वंश लौवंशी को इंजेक्शन लगाने की बात स्वीकार की है। वास्तव में डॉ नीतेश कुमार जैन यूनानी पद्धति से चिकित्सा के लिए रजिस्टर्ड हैं। उनके द्वारा ऐलोपैथिक मेडिसन की जानकारी व अनुमति नहीं होने के बावजूद इंजेक्शन दिया गया, जिस कारण मरीज की मृत्यु हुई है।

अनुविभगीय दंडाधिकारी सिवनीमालवा ने मीडिया को बताया है कि प्रथम दृष्टया मरीज वंश पिता नंदकिशोर लौवंशी उम्र 6 वर्ष की मृत्यु डॉ नीतेश कुमार जैन की लापरवाही एवं गलत इंजेक्शन लगाने के कारण हुई। अत: उक्त परिप्रेक्ष्य में थाना प्रभारी सिवनी मालवा द्वारा भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 304 एवं मध्यप्रदेश आयुर्वेदिक अधिनियम की धारा 24 के तहत FIR दर्ज की गई है। खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा डॉ नीतेश कुमार जैन के सिवनी मालवा में स्थित क्लिनिक को सील कर दिया गया है। मृतक वंश का अंतिम संस्कार आज 3 बजे आवंलीघाट में किया गया।