Green Index : शहर का ग्रीन इंडेक्स बढ़ाने के लिए 100 बगीचे विकसित होंगे!

मास्टर प्लान में छोड़ी बगीचे की जमीन पर भवन तन गए 

538

Green Index : शहर का ग्रीन इंडेक्स बढ़ाने के लिए 100 बगीचे विकसित होंगे!

Indore : क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत हरियाली विकसित करने की दिशा में आइडीए अब नगर विकास योजना में बगीचे विकसित करेगा। 5 नगर विकास योजनाओं में 74 गार्डन के साथ कुल 100 बगीचे विकसित किए जाएंगे। ये बगीचे आजादी के अमृत महोत्सव की थीम पर तैयार होंगे।

शहर के मास्टर प्लान में छोड़ी गई 10 से 14 फीसदी ग्रीनरी को सहेजने के बजाय नियोजनकर्ता इसे 4 प्रतिशत पर ले आए। कॉलोनाइजरों ने ले आउट में तो बगीचे दिखा दिए, बाद में उन्हीं बगीचों पर भवन तन गए, कब्जे हो गए। परिणाम यह रहा कि, ग्रीन बेल्ट और ग्रीन इंडेक्स बनाए रखने के लिए जरूरी बगीचे गायब हो गए। स्कीम लागू कर अनुबंध से जमीन लेने की योजनाएं असफल होने के बाद आइडीए अब नगर विकास योजना यानी टाउन प्लानिंग स्कीम (टीपीएस) विकसित कर रहा है।

इसमें लैंड पुलिंग के अनुसार जमीन लेकर योजना विकसित कर 50 प्रतिशत जमीन लौटा दी जाती है। इस योजना में आईडीए बगीचे, मास्टर प्लान की सड़कें, बिजली-पानी और ड्रेनेज की मुख्य लाइनें विकसित करता है। सामान्य तौर पर आइडीए की योजनाओं में भी बगीचे बनाए गए, लेकिन रखरखाव के अभाव में ये बगीचे हरे-भरे होने जगह अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए या ।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा व सीईओ रामप्रकाश अहिरवार ने बताया कि, आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आइडीए ने हरित क्षेत्र बढ़ाने का संकल्प लिया है। टीपीएस के सभी बगीचे आइडीए पूरी तरह विकसित करेगा। इसके लिए अलग से बजट की व्यवस्था की गई है। यह कार्य दो चरण में होगा। पहले चरण में टीपीएस-1, 3, 4, 5, 8 में 74 बगीचे विकसित किए जाएंगे। दूसरे चरण में दो अन्य टीपीएस में 26 पर काम किया जाएगा। यह काम समयबद्ध होगा।