Layoffs : Intel ने कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया!

इसका कारण वैश्विक मंदी में 3 बिलियन डॉलर की बचत करना 

496

Layoffs : Intel ने कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया!

Santa Clara : विश्व की जानी मानी कंपनियों में से एक इंटेल (Intel) से बुरी खबर सामने आ रही है. Intel ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा कर दी। इसके पीछे की वजह आने वाली वैश्विक मंदी को बताया जा रहा है। इंटेल कॉरपोरेशन (Intel Corporation) एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम और प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय सिलिकॉन वैली में सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में है।

इंटेल कंप्यूटर (Intel Computer) और फोन के प्रोसेसर निर्माण के लिए फेमस है, जिसमें दुनियाभर के लोग काम करते हैं। इस छंटनी के जरिए कंपनी करीब 3 बिलियन डॉलर की वार्षिक बचत करने की योजना बना रही है, जो साल 2025 तक 8-10 बिलियन डॉलर तक हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार इंटेल ने तीसरी तिमाही में 15.3 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया है। जिसमें 378 मिलियन डॉलर का ऑपरेटिंग लॉस हुआ। इसके पीछे की वजह डिमांड में कमी को बताई जा रही है। कंपनी परिणामों से संतुष्ट नहीं है, जिस कारण कड़े कदम उठाने जा रहे है।

इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर (Pat Gelsinger) का कहना है कि उनकी कंपनी लागत कम करने के लिए कुछ कड़े कदम उठा रही है। इसके जरिए ये सुनिश्चित करने की भी कोशिश हो रही कि वो वैश्विक बाजार में मजबूती के साथ टिके रहें। आने वाले दिनों में लागत को कम करने के अलावा संरचनात्मक लागत में कटौती की भी योजना है। छंटनी से वार्षिक बचत को 3 बिलियन डॉलर करना है. इसके बाद इसे 2025 तक 8 से 10 बिलियन डॉलर तक ले जाना है.

ऐसे कर्मचारी होंगे बाहर

CEO का कहना है कि ये हमारे वफादार इंटेल परिवार को प्रभावित करने वाले कठिन निर्णय हैं, लेकिन हमें बढ़े हुए निवेश को संतुलित करने की आवश्यकता है। वैसे तो अभी तक कंपनी ने ये नहीं बताया है कि वो कितने कर्मचारियों को निकालेगी! वही कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सबसे ज्यादा सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा। पिछले कुछ दिनों से इंटेल को घाटा हो रहा है, वैश्विक स्तर पर कंप्यूटर की बिक्री में गिरावट दर्ज की हुई है।