मध्यप्रदेश में 11 कंपनियां बनाएंगी एथेनाल, तेल कंपनियां करेंगी खरीदी

केन्द्र सरकार बढ़ा चुकी है एथेनाल की कीमत, पेट्रोल में मिलाने होगा उपयोग

398

मध्यप्रदेश में 11 कंपनियां बनाएंगी एथेनाल, तेल कंपनियां करेंगी खरीदी

भोपाल:पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रण में करने और मुनाफा बढ़ाने तेल कंपनियां एथेनॉल की पेट्रोल में मिक्सिंग बढ़ा रही है। केन्द्र सरकार ने भी एथेनॉल की कीमत दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी है। इसके बाद मध्यप्रदेश में भी निजी कंपनियों की एथेनाल उत्पादन में रुचि बढ़ी है। देश में कुल 23 एथेनॉल उत्पादक कंपनियों ने तेल कंपनियों से एथेनॉल की बिक्री के लिए एग्रीमेंट किया है। इनमें से 11 कंपनियां मध्यप्रदेश में एथेनॉल उत्पादन के लिए प्लांट लगाने जा रही है।

पेट्रोल में मिलाने के लिए इस्तेमाल होंने वाले एथेनाल की कीमत सरकार ने 2.15 रु पए प्रति लीटर बढ़ा दी है। अब यह 65.60 रुपए लीटर मिलेगा। यह कीमत दिसंबर 2022 से शुरु होंने वाले आपूर्ति वर्ष के लिए होगी। पेट्रोल में एथेनॉल के मिश्रण करने की सीमा अभी आठ प्रतिशत है। सरकार इसको बीस प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बना रही है। इससे एथेनॉल निर्माण को और प्रोत्साहन मिलेगा।

मध्यप्रदेश में अभी भी 40, इंदौर जबलपुर सहित कुछ और स्थानों पर एथेनॉल का निर्माण हो रहा है। भोपाल के पास भौरी बकानियां, जबलपुर के पास शाहपुरा और इंदौर के पास मांगलिया में अभी निजी कंपनियां एथेनाल का निर्माण कर रही है। ये कंपनियां तेल कंपनियों को एथेनाल की आपूर्ति करती है। तेल कंपनियां इस एथेनाल को पेट्रोल में ब्लेंडिंग के जरिए मिलाती है। इससे पेट्रोल की लागत कम हो जाती है। और तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ जाता है। 11 कंपनियों ने एथेनॉल उत्पादन में रुचि दिखाई है।इनमें धानुका बॉयोटेक, हाईड्राइज इंडस्ट्रीज, डाई जी एग्रीटेक, जिरोकॉन बायो फ्यूल, डोलेक्स एग्रीटेक जैसी कंपनियां शामिल है। ये कंपनियां मध्यप्रदेश में एथेनॉल का निर्माण कर इसे इंडियन आॅयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन को बेचेंगी।