Mediawala Impact :कन्या और बालक आश्रम में शौचालय बनवाने के निर्देश! 

कलेक्टर ने 'मीडियावाला' की खबर पर संज्ञान लिया!

928

Mediawala Impact 

कन्या और बालक आश्रम में शौचालय बनवाने के निर्देश! 

बड़वानी से सचिन राठौर की रिपोर्ट

Badwani : ठक्कर बप्पा जनजातीय बालक एवं कन्या आश्रम में रहने वाले करीब 80 स्टूडेंट के लिए शौचालय न होने की खबर के ‘मीडियावाला’ पर आने के बाद उसका असर दिखाई दिया। कलेक्टर के निर्देश पर जल्द ही स्थल निरीक्षण कर यहां शौचालय बनाया जाएगा।

बड़वानी विधानसभा क्षेत्र के बोकराटा गांव में संचालित ठक्कर बप्पा आदिवासी कन्या व बालक आश्रम में शौचालय न होने सहित जीर्ण शीर्ण अवस्था में संचालित स्कूल व आश्रम को लेकर ख़बर प्रमुखता से प्रसारित की गई थी। इस खबर का संज्ञान में लेते हुए बड़वानी के कलेक्टर ने एक दल गठित कर आश्रम व स्कूल के निरीक्षण के साथ तत्काल शौचालय निर्माण के निर्देश दिए। संस्था के अधीक्षक एवं सचिव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर जवाब भी तलब किया है।

एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया कि उक्त आश्रम भील सेवा संघ जिला झाबुआ द्वारा संचालित है, जो कि जनजातीय कार्य विभाग से अनुदान प्राप्त अशासकीय शैक्षणिक संस्थान है। उक्त संस्थान में निर्मित क्षतिग्रस्त शौचालय के मरम्मत का कार्य ग्राम पंचायत द्वारा आज से प्रारंभ करवा दिया गया, जो दो दिन में पूरा कर दिया जाएगा।

ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत की मांग के आधार पर नवीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण काम दो दिन में प्रारंभ करवा दिया जाएगा। यह काम लगभग एक से डेढ़ माह में पूरा कर लिया जाएगा। ठक्कर बप्पा जनजातीय बालक कन्या आश्रम जनजातीय कार्य विभाग से अनुदान प्राप्त अशासकीय संस्था है। अधीक्षक चंदरसिंह बरडे एवं नियंत्रण संस्था भील सेवा संघ झाबुआ के सचिव हरु भूरिया को अशासकीय संस्था अनुदान नियम 1985 के प्रावधानों के तहत संस्था भवन/शौचालयों की मरम्मत, रंगाई-पुताई, साफ-सफाई नहीं कराई जाने एवं विद्यार्थियों को पर्याप्त सुविधाओं का लाभ नहीं दिए जाने के चलते कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है। एसडीएम ने बताया के उक्त आश्रम व स्कूल को जल्द दुरुस्त कर दिया जाएगा, ताकि छात्र व छात्राओं को मूलभूत सुविधा मुहैया करवाई जा सके।