इटारसी न्यूज: चिकित्सा इतिहास में पहली बार हुआ शहर में ही घुटने के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण

2220

चिकित्सा इतिहास में पहली बार हुआ शहर में ही घुटने के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण

जिला ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

इटारसी। इटारसी के चिकित्सा जगत में पहली बार शहर के ही किसी अस्पताल में , महानगरों की तर्ज पर,आधुनिक तकनीक से, घुटने के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण अर्थात टोटल नी ट्रांसप्लांट, करने का करिश्मा जिले के ही एक युवा सर्जन ने करके दिखाया है। आपरेशन का खर्च भी महानगरों से काफी कम है। जबकि गुणवत्ता उसी स्तर की है। विदेशों में व देश के कई बड़े नामी हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं देने के बाद अब विगत 4 वर्षों से ,अपने माता पिता की इच्छानुसार अपने गृह जिले नर्मदापुरम व गृह नगर होशंगाबाद में चिकित्सा सेवाएं दे रहे डा. उमंग अग्रवाल ने ,स्थानीय दयाल हॉस्पिटल,इटारसी की ओ टी में हंसा बेन,उम्र 55 वर्ष,निवासी,मालवीय गंज का यह आपरेशन सफलता पूर्वक संपन्न किया ।

IMG 20221218 WA0042

इसकी जानकारी भी मीडिया को तब दी जब उन्होंने अपने उक्त मरीज को पूरी तरह रिलीफ मिलने की अपनी इस उपलब्धि को कसौटी पर कसकर चेक कर लिया। डा. उमंग अग्रवाल ने बताया कि उक्त मरीज महिला को विगत 10 वर्षों से घुटने के दर्द से काफी तकलीफ थी। वैसे तो मैंने उनको आपरेशन के दूसरे दिन हो चला दिया था। पर आवश्यक व्यायाम के बाद मरीज को अपने घुटनों को मोड़ने में कोई भी दर्द या अन्य कोई परेशानी नहीं हो रही है। वह पुनः सामान्य जीवन जी रही है। आमतौर पर लोगों में अब भी यह गलत धारणा बनी हुई है कि इस प्रत्यारोपण से पुनः नार्मल लाइफ संभव नहीं होती जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसके लिए अब महानगरों की तरफ दौड़ लगाने की जरूरत भी नहीं है। क्योंकि ऐसे आपरेशन अब मेरे द्वारा होशंगाबाद व इटारसी में अपने ही संसाधनों से, मरीज की सहूलियत अनुसार किए जा रहे हैं।

IMG 20221218 WA0041

हंसा बेन ने भी कहा कि आपरेशन के बाद अब उनको बहुत अच्छा फील हो रहा है। घुटने के दर्द से छुटकारा मिल गया है। फिर से सामान्य जीवन हो गया है। ज्ञात रहे कि डा.उमंग ने जब से वे अपने गृह नगर आए,जिले भर में काफी चैरिटी भी की है। इटारसी में ही उनके 4 निःशुल्क शिविर हो चुके हैं जिनमें उन्होंने करीब 1500 मरीजों का निःशुल्क परीक्षण कर, मशीन द्वारा हड्डियों में कैल्शियम के घनत्व की जांच भी निःशुल्क की है,सहभागी संस्था से सभी मरीजों को दवाइयां,इंजेक्शन भी निःधुल्क प्रदाय कराए हैं। आज भी नर्मदापुरम में उन्होंने हड्डियों में कैल्शियम के घनत्व की जांच सहित परीक्षण का निःशुल्क शिविर विवेकानंद घाट स्थित अपने हॉस्पिटल अग्रवाल आर्थो केयर में आयोजित किया, जिसमें करीब 350 मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिला। श्री अग्रसेन फ्री डिस्पेंसरी द्वारा यदि किसी जरूरत मंद मरीज को उनके पास रिफर किया जाता है तो उसका परीक्षण भी भी डा. उमंग निःशुल्क करते हैं।