Loan Fraud Case : लोन फ्रॉड मामले में चंदा और दीपक कोचर गिरफ्तार 

वीडियोकॉन को करोड़ों का लोन देना बैंक रेगुलेशन और पॉलिसी का उल्लंघन!      

622

Loan Fraud Case : लोन फ्रॉड मामले में चंदा और दीपक कोचर गिरफ्तार 

Mumbai : शुक्रवार को CBI ने ICICI बैंक की पूर्व MD और CEO चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को लोन फ्रॉड मामले में गिरफ्तार कर लिया। चंदा कोचर उस कमेटी का हिस्सा रहीं हैं, जिसने 26 अगस्त 2009 को बैंक द्वारा वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स को 300 करोड़ रुपए और 31 अक्टूबर 2011 को वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 750 करोड़ रुपए देने की मंजूरी दी थी। कमेटी का इस फैसले ने बैंक के रेगुलेशन और पॉलिसी का उल्लंघन किया था।

मई 2020 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चंदा कोचर और उनके पति से करोड़ो रुपए के लोन और इससे जुड़े अन्य मामलों में पूछताछ की थी। यह लोन ICICI बैंक ने वीडियोकॉन को 2009 और 2011 में दिया था। चंदा कोचर उस समय बैंक की MD एवं CEO थीं। इस मामले में CBI ने FIR दर्ज की थी। इसके बाद ED ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था।

78 करोड़ की संपत्ति अटैच
ED ने 3 साल पहले चंदा कोचर की 78 करोड़ रुपए की संपत्तियां अटैच की थीं। इनमें चंदा का मुंबई का घर और उनसे जुड़ी कंपनी की संपत्तियां शामिल थीं। ईडी के अधिकारियों ने बताया था कि कोचर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम अधिनियम (PMLA) के तहत कार्रवाई के लिए वारंट जारी किया गया था। इसके तहत कोचर के मुंबई में स्थित फ्लैट और उनके परिवार से संबंधित एक कंपनी की संपत्तियों को जांच एजेंसी ने अटैच कर दिया था।