Power of Pesa Act : महिलाओं ने गांव में शराबबंदी करवाई, मुख्यमंत्री ने किया ग्राम वासियों का अभिनंदन!

ग्राम जल्दा मुड़िया की महिलाओं के प्रस्ताव को पंचायत ने मंजूरी दी!

483

Power of Pesa Act : महिलाओं ने गांव में शराबबंदी करवाई, मुख्यमंत्री ने किया ग्राम वासियों का अभिनंदन!

Dindori MP: मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल डिंडोरी जिले में पैसा नियम के तहत ग्राम जल्दा मुड़िया की महिलाओं द्वारा की गई शराबबंदी को लेकर मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा है कि समाज हित के लिए की गई इस अनुकरणीय पहल के लिए मैं जल्दा मुड़िया के सभी ग्राम वासियों का ह्रदय से अभिनंदन करता हूं। पैसा नियम से आपको जो अधिकार मिले हैं वह आप को सशक्त करने के साथ ही गांव के विकास में भी सहायक होंगे। मुख्यमंत्री ने यह ट्वीट डिंडौरी कलेक्टर विकास मिश्रा के अपने आधिकारि​क ट्विटर हैंडल से ‘नया वर्ष, नया संकल्प, “पेसा नियम” के दिख रहे असर।’ लिखने पर किया।

कलेक्टर ने अपने ट्वीट में लिखा कि जनजातीय समाज को पेसा नियम के तहत प्रदान किए गए अपने ग्राम से संबंधित अधिकारों के बेहतर परिणाम दिख रहे हैं। 2022 में पेसा एक्ट लागू किया गया है।

प्रदेश में आदिवासियों ने ‘पेसा एक्ट’ को शराब के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। वे ग्राम पंचायत में हो रही ग्राम सभा में प्रस्ताव लाकर शराबबंदी कर रहे हैं। राज्य में पिछले साल पेसा एक्ट लागू किया गया। उसी में समाहित शक्ति का उपयोग करके ग्रामवासी यह प्रस्ताव लाए हैं।

सरकार का कहना है कि जनजातीय समाज को पेसा नियम के तहत प्रदान किए गए अपने ग्राम से संबंधित अधिकारों के बेहतर परिणाम दिखाई दे रहे हैं। शराब विरोध का ताजा मामला जनजातीय बाहुल्य डिंडौरी जिले में सामने आया। जिले की ग्राम जल्दा मुड़िया में ग्राम सभा ने गांव में पूर्ण रूप से शराब निषेध प्रस्ताव लाया। सभी ग्रामीणों ने खुशी से इस पर सहमति दी और प्रस्ताव पारित हो गया।

डिंडौरी कलेक्टर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ‘नया वर्ष, नया संकल्प, “पेसा नियम” के दिख रहे असर।’ लिखा। उन्होंने आगे लिखा कि जनजातीय समाज को पेसा नियम के तहत प्रदान किए गए अपने ग्राम से संबंधित अधिकारों के बेहतर परिणाम दिख रहे हैं। डिंडौरी जिले के ग्राम जल्दा मुड़िया में ग्राम सभा ने गांव में पूर्ण रूप से शराब निषेध प्रस्ताव पारित कर अहम पहल शुरू की है।

ग्राम सभा की शक्ति का उपयोग
डिंडौरी जिले के ग्राम जल्दा मुड़िया में महिला सदस्यों के नेतृत्व में एक समिति बनाई गई। इसके बाद सभी सदस्यों और ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक ग्राम सभा की बैठक में भाग लिया। इसी के साथ एक स्वर में गांव में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया। पेसा अधिनियम के तहत किसी मादक पदार्थ को बेचना और उपभोग को विनियमित करना, क्षेत्र में अवैध मदिरा के विनिर्माण या विक्रय के तहत मदिरा की दुकानों को हटवाने की शक्ति ग्राम सभा को दी गई है।