Attempt to Build ‘Solar City’ : इंदौर को ‘सोलर सिटी’ बनाने की कोशिश, हर झोन की एक कॉलोनी में सोलर सिस्टम से शुरुआत! 

एनजीओ की मदद से जनजागरूकता अभियान चलाने का फैसला किया गया  

334

Attempt to Build ‘Solar City’ : इंदौर को ‘सोलर सिटी’ बनाने की कोशिश, हर झोन की एक कॉलोनी में सोलर सिस्टम से शुरुआत! 

Indore : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के क्रम में शहर को सोलर सिटी बनाने के मकसद से महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बैठक ली। महापौर ने बताया कि इंदौर को सोलर सिटी बनाने के लिए प्रथम चरण में शहर के 22 झोन क्षेत्र की एक-एक कॉलोनी यानी 22 कॉलोनियों में सोलर सिस्टम लगाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके बाद पूरे शहर को सोलर सिटी बनाने के दूसरे चरण में शहर के सभी 85 वार्ड की एक-एक कॉलोनी सहित 85 कॉलोनियों में सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे।

महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल स्थापित करने के ‘प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना’ कि घोषणा की है। जबकि, निगम द्वारा पूर्व से ही शहर को सोलर सिटी बनाने के मकसद से कार्य किया जा रहा है। इंदौर को सोलर सिटी बनाने के उद्देश्य से ही मेरे द्वारा निवास पर सोलर सिस्टम लगाया गया तथा शहर के जनप्रतिनिधियों द्वारा भी सोलर सिस्टम लगाया जा रहा है। इंदौर को सोलर सिटी बनाने के लिए शहर के कई संगठनो के साथ ही एमपीईबी व निगम प्रशासन के अधिकारी के साथ बैठक करने के निर्देश दिए हैं।

महापौर ने कहा कि हर घर सोलर के लिए निगम परिषद द्वारा बजट में प्रावधान किया गया था। इसी के साथ प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के सोलर सिटी के संकल्प को आगे बढाते हुए एमपीईबी व निगम के विद्युत विभाग के सभी अधिकारियों के साथ ही एनजीओ के साथ बैठक ली गई। इसके तहत इंदौर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए नागरिको में जनजागरूकता अभियान चलाया जाएगा। निगम द्वारा डोर टू डोर एनजीओ के माध्यम से सोलर सिस्टम लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा और एमपीईबी के अधिकारियों द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लाभ, सोलर सिस्टम की लागत, सब्सीडी आदि के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

बैठक में अपर आयुक्त दिव्यांक सिंह, मनोज पाठक, अधीक्षण यंत्री राकेश अखंड, एमपीईबी तकनीकी सचिव सचिन तालवरे, अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा, एमपीईबी के सभी झोन के एई, एसई, निगम प्रशासन के एई, एसई व उपयंत्री, एनजीओ प्रतिनिधि सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर एमपीईबी विभाग द्वारा सोलर सिस्टम के संबंध में विस्तार से जानकारी का प्रजेंटेशन दिया गया।

CBI Officer’s Unfaithful Wife : CBI अधिकारी की बेवफा पत्नी ने मायके के बहाने प्रेमी संग रात बिताई!