SC-ST वर्ग के घरों में पहुंच बनाने BJP निकालेगी स्नेह यात्रा

515
Pachmarhi
Election

भोपाल. प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगों को साधने के लिए भाजपा स्नेह यात्रा निकालेगी। यह स्नेह यात्रा 25 फरवरी के बाद शुरू होगी। यात्रा के दौरान इस वर्ग के लोगों से सीधे संवाद के लिए एससी-एसटी हास्टल्स, बस्तियों में पार्टी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं की टोली पहुंचेगी और उनसे सीधा संवाद करेगी। खासबात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुसलमानों से संवाद बढ़ाने के फैसले को ध्यान में रखते हुए स्नेह यात्रा में इस वर्ग के लोगों से भी मुलाकात और संवाद पर फोकस किया जाएगा। इसके जरिये केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क भी होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करने और सरकार की योजनाओं और कामकाज की जानकारी देने के लिए 5 फरवरी से विकास यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया है। इस यात्रा में भाजपा के सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी, सांसद-विधायक शामिल होंगे। 25 फरवरी तक चलने वाली इस यात्रा के बाद बीजेपी संगठन द्वारा तय कार्यक्रम के आधार पर स्नेह यात्रा निकाली जाएंगी। स्नेह यात्रा के दौरान ऐसे क्षेत्रों को फोकस किया जाएगा जहां एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लोग बहुतायत में रहते हैं। यहां संगोष्ठियां और अन्य मंचीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

मुसलमानों से मिलेंगे, बताएंगे काम

पार्टी ने तय किया है कि एससी-एसटी वर्ग के साथ मुसलमानों से भी स्नेह यात्रा में मुलाकात की जाकर उन्हें यह बताया जाएगा कि भाजपा सरकार सभी के लिए काम करने वाला दल है। खासतौर पर शिक्षित मुसलमानों से संवाद पर फोकस किया जाएगा। पार्टी ने यह भी तय किया है कि स्नेह यात्रा के दौरान इन वर्गों के लोगों को साथ लेकर चलेंगे।

मंचीय कार्यक्रम में देंगे सम्मान

स्नेह यात्रा के दौरान बस्ती संपर्क अभियान भी चलेगा जिसमें अजा-अजजा वर्ग के कलाकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, क्षेत्र विशेष में योग्यता रखने वाले लोगों को मंचीय कार्यक्रम में सम्मान देने का काम भी किया जाएगा। मसलन अगर कोई व्यक्ति अच्छा गाता है, कविताकार है तो उसकी कविता, गीत सुनकर उसे प्रोत्साहित करने और पार्टी के साथ जोड़ने का काम किया जाएगा।

मोर्चा, प्रकोष्ठ की रहेगी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

इस पूरे कार्यक्रम में पार्टी के मोर्चा-प्रकोष्ठों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी रहेगी। इन्हें यह ध्यान रखना होगा कि किस क्षेत्र में पार्टी के समर्थक लोग कम हैं, वहां स्नेह यात्रा को फोकस कर केंद्र व राज्य सरकार के कामकाज के बारे में बताया जाएगा। सांसद-विधायक और पार्टी पदाधिकारी सभी स्नेह यात्राओं में शामिल होंगे।

बूूथ विस्तारक 2 भी अगले माह होगा शुरू

संगठन ने बूथ विस्तारक 2 अभियान भी चलाने का फैसला किया है। यह अभियान भी 25 फरवरी के बाद ही शुरू होने की संभावना है। इस अभियान के दौरान बूथ के त्रिदेव और पन्ना समितियों के प्रभारियों की सक्रियता तेज होगी और संगठन इसकी मानीटरिंग कर रोज रिपोर्ट लेगा।