Boost Collagen Production: 5 आसान तरीकों से त्वचा रहेगी हेल्दी

492
  बढ़ती उम्र के कारण त्वचा ढीली पड़ने लगती है. इस वजह से त्वचा पर झुर्रियां और इन लाइन्स दिखाई देने लगती हैं. इस वजह से त्वचा पर मुंहासे भी होने लगते हैं. कोलेजन उत्पादन के लिए आप कई तरीकों को भी आजमा सकते हैं. इससे आपको त्वचा को हेल्दी बना रखने में मदद मिलेगी है. इससे त्वचा भी टाइट होती है. इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग भी नजर आती है. हेल्दी स्किन के लिए आप कौन सी तरीके आजमा सकते हैं आइए जानें.

एलोवेरा

आप त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है. इसमें हीलिंग गुण होते हैं. इससे त्वचा ग्लोइंग नजर आती है. शरीर में कहीं चोट लग जाए तब भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है

Internet’s Cutest Video Surfaced :मां और बच्चे का रिश्ता सबसे स्पेशल होता है 

मखमली त्वचा के राज - save our skin - AajTak

.हाइड्रेशन

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. पानी से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करें. हाइड्रेटेड त्वचा कोलेजन को बूस्ट करने का काम करती है. इसके लिए हेल्दी ड्रिंक्स नियमित रूप से लेते रहें.

स्मोकिंग करने से बचें

स्मोकिंग करने से बचें. ये न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि ये आपके कोलेजन के स्तर को भी कम करती है. इससे रक्त का प्रवाह कम होता है. अधिक स्मोक करने से होंठ और आंखों के आसपास त्वचा ढीली और झुर्रीदार नजर आती है. इसलिए स्मोकिंग करने से बचें.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

बहुत से लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इस वजह से भी त्वचा बेजान नजर आने लगती है. सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण भी कोलेजन को नुकसान से बचाया जाता है. इसलिए त्वचा के लिए एसपीएफ क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें. हर 2 या 3 घंटे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

Water Bottle Side Effects :अगर आप भी एक ही बोतल से पीते हैं बार बार पानी तो हो जाएं सावधान!

विटामिन सी

आप कोलेजन उत्पादन के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आपको हानिकारक यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाने का काम करते हैं. आप त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप डाइट में खट्टे फल, जामुन, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंडे और चिकन जैसे फूड्स को भी शामिल कर सकते हैं. ये कोलेजन उत्पादन में मदद करेंगी.