Mayor Review : भवन व मल्टियों में फायर NOC चेक करें, शहर में कोई नई अवैध कॉलोनी न बने!

आवासीय भवन के स्थान पर व्यवसायिक या होस्टल न बने, इसका ध्यान रखें!

838

Mayor Review : भवन व मल्टियों में फायर NOC चेक करें, शहर में कोई नई अवैध कॉलोनी न बने!

Indore : महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भवन अनुज्ञा शाखा की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि भवनों और मल्टियों में फायर एनओसी की जांच करें। 5 हजार स्क्वायर फीट से ज्यादा बड़े भवनों की अनुमति चेक करें। अनुमति के विपरीत कोई भवन न बने, निजी भवनों में कोई व्यावसायिक भवन या होस्टल न बने इस बात का ध्यान रखें। साथ ही देखें कि शहर में कोई नई अवैध कॉलोनी न बन सके। इस बैठक में सूचना प्रौद्योगिकी प्रभारी व महापौर परिषद सदस्य राजेश उदावत, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, अधीक्षण यंत्री अनूप गोयल और सभी भवन अधिकारी उपस्थित थे।

महापौर ने भवन अनुज्ञा विभाग की समीक्षा करते हुए गर्मियों को दृष्टिगत रखते हुए शहर के भवनों और मल्टियों में फायर एनओसी को चेक करने के निर्देश दिए। इसलिए कि भविष्य में कभी कोई जनहानि के हालात पैदा न हो। इसके साथ ही महापौर ने सभी भवन अधिकारी को निर्देशित किया कि शहर में कोई भी नई अवैध कॉलोनी न बने। महापौर ने कहा कि इसके लिए अपने-अपने आवंटित क्षेत्र का समय-समय पर निरीक्षण करें। किसी भी अवैध कॉलोनी व अवैध निर्माण होने पर तत्काल कार्यवाही करें।

महापौर ने भवन अनुज्ञा विभाग की इस समीक्षा बैठक में कहा कि शासन के निर्देश पर शहर में 5 हजार स्क्वायर फीट से बडे प्लॉट पर जो निर्माण हो रहे है, उनकी जांच करें। सभी निर्माण कार्य देखें कि वहां सभी नियमानुसार स्वीकृति प्राप्त कर निर्माण किया जा रहा है या नही! सभी को सूचीबद्ध कर रिपोर्ट प्रस्तुत करे। साथ ही शहर में कई ऐसे स्थान हैं, जहां पर भवन स्वामी द्वारा आवासीय भवन की अनुमति प्राप्त की जाती है, किंतु आवासीय भवन के स्थान पर व्यवसायिक व होस्टल का निर्माण कर लिया जाता है।

यह भवन अनुज्ञा अनुमति के विपरित निर्माण होता है, इससे उक्त भवन के आस-पास के नागरिक भी परेशान होते हैं। इस पर निगम भवन अनुज्ञा विभाग द्वारा क्या कार्यवाही कर सकते है, के संबंध में भी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के संबंधितों को निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान महापौर ने सभी भवन अधिकारी को निर्देशित किया कि भवन के नक्शे स्वीकृति के प्राप्त आवेदन पत्रो का समय सीमा में निराकरण किया जा सके, यह भी सुनिश्चित करे।