Thursday, December 05, 2019
Jio यूजर्स को एक और बड़ा झटका, फ्री कॉलिंग के बाद बंद हुई एक और Free सर्विस, पुराने सब्सक्राइबर्स को भी देने होंगे पैसे

Jio यूजर्स को एक और बड़ा झटका, फ्री कॉलिंग के बाद बंद हुई एक और Free सर्विस, पुराने सब्सक्राइबर्स को भी देने होंगे पैसे

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। अपने फ्री और सस्ते प्लान्स के लिए मशहूर रिलायंस जियो(Reliance Jio) ने पहले अपनी फ्री कॉलिंग खत्म कर यूजर्स को झटका दिया तो उसके बाद कंपनी ने अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे करने का ऐलान कर दिया। रिलायंस जियो के रिचार्ज प्लान महंगे करने की घोषणा कर दी। 6 दिसंबर से रिलायंस जियो के प्लान्स महंगे हो जाएंगे। इन झटकों के बाद Reliance Jio ने एक और झटका यूजर्स को दिया है। जियो फाइबर ने अब अपनी फ्री ब्रॉडबैंड सर्विस बंद करने की घोषणा तक जी है।

Jio का एक और झटका

Jio ने अब फ्री ब्रॉडबैंड सर्विस बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने नए यूजर्स के लिए फ्री ब्रॉडबैंड सर्विस बंद करने का फैसला किया है। वहीं कंपनी ने मौजूदा ब्रॉडबैंड यूजर्स को पेड प्लान चुनने के लिए कहा है। जियो ने सभी नए JioFiber ग्राहकों को, जिन्होंने रिफंडेबल 2,500 रुपए जमा किए हैं, उन्हें अब फ्री ब्रॉडबैंड सर्विस नहीं मिलेगी। यूजर्स को ट्रायल के तौर पर मुफ्त होम ब्रॉडबैंड सर्विस दी गई है, लेकिन अब इसे बंद किया जा रहा है। वहीं पुराने यूजर्स को जल्द ही पेड प्लान में शिफ्ट किया जा रहा है। पुराने यूजर्स को ब्रॉडबैंड सर्विस चालू रखने के लिए JioFiber प्लान चुनना होगा।

अब तक फ्री में मिलती थी ये सर्विस

टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने यूजर्स को एक और झटका दिया है। जियो ने जियो फाइबर के प्रिव्यू ऑफर को बंद कर दिया है। कंपनी ने अब प्रिव्यू ऑफर वाले यूजर्स को भी पेड प्लान में शिफ्ट कर ने की तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि जियो के प्रिव्यू ऑफर के तहत यूजर्स को 1,000 MBPS की स्पीड से प्रति माह 1,100 GB डाटा मिलता था। इसके लिए यूजर्स को कोई शुल्क नहीं देनी होती थी।

 

5 लाख जियो यूजर्स को अब करना होगा पेमेंट

जियो ने जियो फाइबर की फ्री सर्विस बंद करने का ऐलान किया है, जिसके बाद वह अपने उन 5 लाख जियो फाइबर ट्रायल यूजर्स को टैरिफ प्लान्स पर शिफ्ट कर रही है जिन्होंने कमर्शल लॉन्च से पहले इस सर्विस को सब्सक्राइब किया है। अब इन सब्सक्राइबर्स को अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस को जारी करने के लिए अपने प्लान को कम से कम 699 रुपए का रिचार्ज करना होगा। आपको बता दें कि जियो फाइबर टैरिफ प्लान्स की शुरुआत 699 रुपए प्रतिमाह से होती है। वहीं सबसे महंगा प्लान 8,499 रुपए प्रतिमाह का है।

 

ऐसा नहीं किया तो जियो फाइबर की सर्विस हो जाएगी बंद

रिलायंस जियो ने जानकारी दी है कि कंपनी ने प्रीव्यू सर्विस लॉन्चिंग के समय शुरू की थी। जियो फाइबर टेस्टिंग के समय दिए गए सभी ऑफर्स को धीरे-धीरे बंद करना शुरू किया है। जो यूजर्स प्रीव्यू ऑफर इस्तेमाल कर रहे थे, उन्हें भी इसकी जानकारी दे दी गई है। लोगों को कंपनी की ओर से SMS भेजा जा रहा है। पुराने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर उन्हें पेड प्लान चुनने के लिए कहा जा रहा है। प्रीव्यू प्लान बंद होने के बाद ग्राहकों को कम से कम 699 रुपए महीने का प्लान चुनना होगा, ताकि वो जियो फाइबर सर्विस का इस्तेमाल कर सकें। ऐसा नहीं करने पर उनकी जियो फाइबर की सर्विस बंद हो जाएगी। लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने 2 महीने के लिए प्रीव्यू ऑफर पेश किया था, जिसके तहत ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की स्पीड पर हर महीने 1100 जीबी डाटा मिल रहा था, लेकिन अब कंपनी ने नए ग्राहकों के लिए भी इस प्रीव्यू ऑफर को खत्म कर दिया है। यानी अब कोई ग्राहक जियो फाइबर का नया कनेक्शन खरीदेगा तो उसे पेड प्लान ही चुनना होगा। वहीं पुराने ग्राहकों को धीरे-धीरे पेड प्लान पर शिफ्ट किया जा रहा है। हालांकि इसके लिए यूजर्स को पूरा वक्त दिया जाएगा।

 

जियो फाइबर के करीब 7 लाख यूजर्स होंगे प्रभावित

आपको बता दें कि जियो फाइबर के इस समय करीब 7 लाख उपभोक्ता हैं, जबकि कुल होम ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की तादाद 1.8 करोड़ है।सितंबर तक एयरटेल के पास 23.5 लाख होम ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं। जियो की योजना अगले 12-18 महीनों में 1600 टाउन में 2 करोड़ घरों और 1.6 करोड़ उद्यमों को अपने फाइबर नेटवर्क में लाने की है।

 

source: oneindia.com

RB

0 comments      

Add Comment