Child Dies in Borewell : बोरवेल में गिरे बच्चे की मौत, साढ़े 5 घंटे बाद निकाला!

478

Child Dies in Borewell : बोरवेल में गिरे बच्चे की मौत, साढ़े 5 घंटे बाद निकाला!

Alirajpur : जिले के गांव खंडाला गांव में आज शाम जो बच्चा विजय पिता दिनेश खुले बोरवेल में गिर गया था, उसे बचाया नहीं जा सका। जब उसे बाहर निकाला गया वह मृत था। बच्चा 20 फीट पर फंसा हुआ था और प्रशासन ने उसे बचाने के हर संभव प्रयास किए। बचाव कार्य से साढ़े 5 घंटे बाद बच्चे को निकाल तो लिया गया, लेकिन बच नहीं जा सका। डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बच्चे को बचाने के लिए बोरवेल के समानांनतर 20 फीट गहरा गड्ढा खोदा गया था। लेकिन, चट्टानें आने की वजह से खुदाई का काम प्रभावित हुआ। बचाव दल को बच्चे को निकालने में साढ़े 5 घंटे का समय लगा। गड्ढे से बोरवेल के बीच सुरंग बनाकर बच्चे को निकाला और अलीराजपुर के जिला अस्पताल भेजा गया। डाक्टरों ने बच्चे का परीक्षण किया और उसे मृत घोषित किया।

यह घटना मंगलवार शाम 4 बजे की है। एक माह पहले किए गए बोरवेल को पानी नहीं निकलने के कारण खुला छोड़ दिया गया था। मंगलवार शाम को खेलते-खेलते पांच साल का विजय पिता दिनेश उसमें जा गिरा और 20 फीट पर जाकर फंस गया।

प्रशासन ने बताया कि बच्चे को सांस लेने में तकलीफ न हो, इसलिए छोटे पाइप के द्वारा आक्सीजन पहुंचाई गई। बचाव दल के पहुंचने के बाद गड्डे में फंसा बच्चा हलचल कर रहा था और अफसरों ने पिता से उसकी बातचीत भी कराई, लेकिन 5 बजे बाद बच्चे की आवाज आना बंद हो गई थी।

कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने कहा कि विजय को बचाने के लिए बोरवेल के पास गढ्डा खोदा गया। हमारी कोशिश थी, कि बच्चा सुरक्षित निकले, लेकिन डाक्टरों ने बताया कि अस्पताल तक लाने के ढाई घंटे पहले बच्चे की मौत हो गई थी। बच्चे के पिता दिनेश ने बताया कि मैं अपने परिवार के साथ साडू भाई के यहां आया था। उनके घर के पास यह बोरवेल है। मुझे जब उसके गिरने का पता चला तो मैं बोरवेल के पास आया। तब विजय रो रहा था और काफी घबरा रहा था। तमाम कोशिशों के बावजूद वह बच नहीं पाया।

बोरवेल की गहराई ढाई सौ फीट
जिस बोरवेल में बच्चा गिरा था। वह ढाई सौ फीट गहरा है, लेकिन 20 फीट गहराई तक उसकी चौड़ाई दस इंच है और उसके बाद छह इंच। बच्चा 20 फीट गहराई में फंसा था अंधेरा होने के कारण बचाव कार्य प्रभावित न हो, इसलिए वहां पर्याप्त रोशनी भी की गई।