आधे साल में तीन फिल्मों का कमाल! 

आधे साल में तीन फिल्मों का कमाल! 

मीडियावाला.इन।

 बॉलीवुड में इस बार शुरूआती छह महीने में तीन फिल्मों ने कमाई के मामले में कमाल कर दिया। उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक, भारत और कबीर सिंह ने बता दिया कि अब दर्शकों की पसंद बदल रही है। क्योंकि, इनमें से कोई भी फिल्म न तो प्रेम कहानी है और न बदले वाली एक्शन फिल्म! आधे साल की सबसे बड़ी हिट तो शाहिद कपूर की 'कबीर सिंह' है, जिसने 5 दिन में सौ करोड़ का कारोबार किया। लेकिन, कुछ फिल्मों ने निराश भी किया। बड़े बजट की फिल्म 'कलंक' के अलावा रॉ, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, सोनचिरैया, इंडियाज मोस्ट वांटेड जैसी फिल्में भी अपना कोई असर नहीं छोड़ पाई।
  इस साल की पहली छमाही में बॉलीवुड ने कमाई के मामले में अच्छी शुरुआत की! शाहिद कपूर की फ‍िल्‍म 'कबीर स‍िंह' ने बॉक्‍स ऑफ‍िस पर अच्छा कारोबार किया। उनकी ये पहली ऐसी फिल्म है, जिसने सर्वाधिक बिजनेस किया है। इस फिल्म को आम दर्शकों की पसंद का काफी लाभ हो रहा है। इस फ‍िल्‍म ने छह द‍िन में 120 करोड़ की कमाई कर ली है और अभी भी इसकी कमाई में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बॉलीवुड में पहली तिमाही काफी धमाकेदार रही, जिसमें 1150 करोड़ का कलेक्शन हुआ! दूसरी तिमाही जरूर जरा कम रही, जिसमें अभी तक 640 करोड़ का कलेक्शन बताया जा रहा है। 'उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक, भारत और 'कबीर सिंह' ने इस छमाही में कमाल किया है। सलमान खान की 'भारत' ने अभिनेता के करियर में सबसे बड़ी ओपनर फ़िल्म बनने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया! आमिर खान की 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' के बाद 'भारत' दूसरी सबसे बड़ी ओपनर बन गई। लम्बे समय बाद दर्शकों का रुख सिनेमाघरों की तरफ होता दिखाई देने लगा! साल 2019 बॉलीवुड में कमाई के लिहाज से काफी शानदार रहा है। इस आधे साल की कमाई का आंकड़ा ही हैरान करने वाला है।   

  2019 की शुरुआत 'उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’ से हुई। इस फ‍िल्‍म की ओपनिंग तो धीमी हुई, लेकिन फिर इस फिल्म ने बॉक्‍स ऑफ‍िर पर धूम मचा दी। विक्‍की कौशल की एक्टिंग और देशभक्ति के विषय पर बनी इस फ‍िल्‍म ने 30 दिन में 207 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई की थी। इस साल 'उरी' और 'कबीर सिंह' को मिलाकर कुल 8 फ‍िल्‍मों ने 100 करोड़ क्‍लब में जगह बनाई! जबकि, 200 करोड़ क्‍लब में अभी केवल दो फ‍िल्‍में हैं। बावजूद इसके पहली छमाही में फ‍िल्‍मों ने 1800 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई की।
   शाहिद कपूर की फ‍िल्‍म 'कबीर सिंह' ने 100 करोड़ क्‍लब में जगह बनाई और उससे पहले ईद के मौके पर रिलीज हुई सलमान खान की 'भारत' ने यह कीर्तिमान बनाया था। 'भारत' अभी भी सिनेमाघरों में जमी है और अब तक इसकी कमाई 220 करोड़ हो गई है। उससे पहले अजय देवगन और रकुलप्रीत सिंह की कॉमेडी फ‍िल्‍म 'दे दे प्‍यार दे' ने 100 करोड़ क्‍लब में जगह बनाई थी। इस फ‍िल्‍म ने अब तक 103.55 करोड़ कमाए हैं। रणवीर सिंह की 'गली बॉय' ने बॉक्‍स ऑफ‍िस पर 139.63 करोड़, अजय देवगन की 'टोटल धमाल' ने 155.67 करोड़, अक्षय कुमार की 'केसरी' ने 155.70 करोड़ रुपये कमाए थे। 
   कुछ फ‍िल्‍में ऐसी भी रहीं जिन्‍हें पर्दे पर खूब पसंद किया गया, लेकिन वह 100 करोड़ क्‍लब में जगह नहीं बना सकीं। 75 करोड़ से लेकर 100 करोड़ के बीच इन फ‍िल्‍मों की कमाई पर ब्रेक लग गया। कंगना रनौत की 'मणिकर्णिका' और 'लुका छुपी' ने बॉक्‍स ऑफ‍िस पर 94 करोड़ से ज्‍यादा कमाए! जबकि, अमिताभ बच्‍चन की 'बदला' ने 88 करोड़ और वरुण धवन की 'कलंक' ने 83 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई की। अभी साल पूरा नहीं हुआ है। आधा साल अभी बाकी है! देखना है कि दूसरी छमाही की तिजोरी में बॉलीवुड के लिए क्या छुपा है! 
000 
(लेखिका फिल्म समीक्षक  और फिल्म इतिहास के शोध कार्य से सम्बद्ध रही हैं)
भारत मूवी के फोटो के लिए इमेज परिणामarticle 15 के लिए इमेज परिणामकबीर सिंह के लिए इमेज परिणाम
---------------------------------------------------    

 

0 comments      

Add Comment