Delhi Weather: दिल्ली-NCR में फिर बिगड़ेगा मौसम, बारिश का अलर्ट, IMD ने बताई तारीख?

302

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में फिर बिगड़ेगा मौसम, बारिश का अलर्ट, IMD ने बताई तारीख?

 दिल्ली में एकबार फिर मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा सिस्टम के कारण दिल्ली में हल्की बारिश देखी जा सकती है। दिल्ली में अगले दो दिन तक सुबह के समय हल्की धुंध नजर आ सकती है।

23 अक्तूबर से दिल्ली एनसीआर के इलाकों पर एक ताजा सिस्टम का प्रभाव दिखेगा। इसकी वजह से मौसम बिगड़ेगा। दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में 23 अक्तूबर को हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली एनसीआर में 24 और 25 अक्तूबर को भी मौसम खराब रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक दबाव बना हुआ है जिसके अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में साइक्लोनिक सिस्टम के रूप में बनने की संभावना है। वहीं दक्षिण पश्चिम और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर भी एक एक कम दबाव का क्षेत्र स्थित है। IMD का कहना है कि 22 अक्टूबर के आसपास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अधिक तीव्र हो सकता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम, 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फिलहाल आईएमडी ने दिन में आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। एक दिन पहले गुरुवार को राजधानी में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया। गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्थानीय मौसम कार्यालय के मुताबिक, बीते 13 वर्षों के दौरान दिल्ली में 19 अक्तूबर को इतना कम न्यूनतम तापमान नहीं देखा गया।

इस बीच दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण बढ़ने की आशंका भी गहरा गई है। दिल्ली में अगले चार-पांच दिनों तक हवा की रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहेगी इससे प्रदूषण की समस्या बढ़ सकती है। हवा की दिशा बदलने और रफ्तार कम होने के चलते अगले चार-पांच दिनों के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के पार यानी हवा खराब श्रेणी में रह सकती है। दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 195 दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि बीते चौबीस घंटे के दौरान प्रदूषण में 74 अंकों की बढ़ोतरी हुई है।