Falling fertility rate: इस देश के युवा शादी नहीं कर रहे हैं, नहीं करना चाहते बच्चे पैदा

चिंता में पड़ी सरकार

777

Falling fertility rate: इस देश के युवा शादी नहीं कर रहे हैं, नहीं करना चाहते बच्चे पैदा 

र देश की अपनी अलग-अलग समस्याएं हैं.एक देश है जहाँ की युवा पीढ़ी  शादी नहीं करना चाहती .कुछ देश बढ़ती जनसंख्या को लेकर परेशान हैं तो कुछ देश जन्म दर में गिरावट के कारण चिंता में हैं. इन दिक्कतों से निपटने के लिए सरकारें अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रही हैं.

चीन में भी इन दिनों यही समस्या देखने को मिल रही है. चीन पहले बढ़ती जनसंख्या की वजह से परेशान था और अब जन्म दर में गिरावट को लेकर चिंता में है. चीन की सरकार पॉपुलेशन को बूस्ट करने में लगी हुई है. हालांकि देश की जनता अब उसका साथ नहीं दे रही. यही वजह है कि चीन ने अब एक अहम फैसला लिया है.

चीन ने युवाओं को शादी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इनाम की घोषणा की है. चीन में युवाओं को शादी करने के लिए सरकार 1000 युआन यानी 11,352 रुपये दे रही है. ये इनाम उन्हीं दुल्हनों को मिलेगा, जिनकी उम्र 25 साल या उससे कम है. इसको लेकर नोटिस पिछले हफ्ते चांगशान काउंटी के ऑफिशियल वीचैट अकाउंट पर पब्लिश किया गया था. इस नोटिस में कहा गया है कि इस इनाम को देने का मकसद युवाओ को शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना है. सिर्फ यही नहीं, इसमें जोड़ों के लिए चाइल्ड केयर, फर्टिलिटी और एजुकेशन सब्सिडी की एक सीरीज भी शामिल है, जिनके बच्चे हैं.

शादी से भाग रहे चीन के युवा!

चीन जनसंख्या में गिरावट की समस्या को लेकर काफी चिंतित है. जन्म दर को बढ़ाने के लिए वह लगातार कोशिश कर रहा है. चीन में पुरुषों के लिए शादी करने की न्यूनतम कानूनी उम्र 22 साल है. जबकि महिलाओं के लिए 20 साल है. हालांकि पिछले कुछ सालों में चीन में शादी को लेकर युवाओं का मन काफी खट्टा हुआ है. इससे शादीशुदा जोड़ों की संख्या में गिरावट आ रही है. इसकी वजह से जन्म दर में कमी काफी आई है.

गिर रहा चीन का फर्टिलिटी रेट

इसको लेकर जून में सरकारी आंकड़ा जारी किया गया था. इसके मुताबिक, विवाह दर साल 2022 में सबसे निचले स्तर 6.8 मिलियन पर आ गया, जो 1986 के बाद रिकॉर्ड किया गया सबसे कम आंकड़ा है. कुल मिलाकर चीन का फर्टिलिटी रेट लगातार गिर रहा है. यही वजह है कि सरकार अब युवाओं को शादी करने के लिए तरह-तरह के लोभ दे रही है.

कोरोना ने फिर दी आहट! अमेरिका में कोविड ने फिर बढ़ाई टेंशन