High Court: ऋतु बाहरी बनीं उत्तराखंड हाईकोर्ट की नई चीफ जस्टिस ,मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में 7 नए जजों की नियुक्ति सहित चार हाईकोर्ट में 13 जज नियुक्त

नियुक्ति का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति भवन ने जारी किया

685
झूठ बोले कौआ काटे! लंबित मामले साढ़े 4 करोड़, निपटाने चाहिए 375 साल!

High Court: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में 7 नए जजों की नियुक्ति सहित चार हाईकोर्ट में 13 जज नियुक्त

High Court

केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में जिन 7 नए जजों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की है, उनमें 2 वकील विनय सराफ और विकेक जैन भी शामिल हैं. इनके अलावा न्यायिक अधिकारी राजेंद्र कुमार वाणी, प्रमोद कुमार अग्रवाल, विनोद कुमार द्विवेदी, देवनारायण मिश्रा और गजेंद्र सिंह मध्यप्रदेश HC के जज नियुक्त हुए हैं.

देश के 4 हाईकोर्ट में 13 जजों की नियुक्ति का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति भवन ने जारी कर दिया है. इनमें सबसे ज्यादा 7 जज मध्य प्रदेश हाईकोर्ट, 3 पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट और 2 पटना हाईकोर्ट में नियुक्त हुए हैं.

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 3 हाईकोर्ट में स्थायी चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश भी की है.

कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की जज जस्टिस ऋतु बाहरी को उत्तराखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है. जस्टिस बाहरी उत्तराखंड हाईकोर्ट में पूर्व चीफ जस्टिस विपिन सांघी की जगह लेंगी.

Law & Justice : हाथ से मैला उठाने की प्रथा का अंधेरा छांटना होगा

कॉलेजियम ने पटना हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस चक्रधारी शरण सिंह को ओडिशा हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है. जस्टिस सिंह वहां जस्टिस शुभाशीष तलपात्र की जगह लेंगे, जो पिछले महीने तीन अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो गए थे. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मद्रास हाईकोर्ट के जज जस्टिस एस वैद्यनाथन को मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है.

जस्टिस वैद्यनाथन जस्टिस संजीब बनर्जी का स्थान लेंगे, जो एक नवंबर को रिटायर हुए हैं. केंद्र सरकार ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जिन तीन अतिरिक्त जजों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की है, उनमें 3 वकील सुनीत गोयल, संदीप्ति शर्मा और कृति सिंह शामिल हैं.

कानून और न्याय:देश में तंबाकू पर रोकथाम के कानून प्रभावी नहीं!

केंद्र सरकार ने पटना HC के न्यायाधीश के रूप में 2 न्यायिक अधिकारियों रुद्रप्रकाश मिश्रा और रमेश चंद मालवीय की नियुक्ति की है. गोहाटी हाईकोर्ट में वकील कौशिक गोस्वामी को भी अतिरिक्त जज नियुक्त किया गया है.

एथिक्स कमेटी में हुआ ‘वस्त्रहरण’, महुआ का बड़ा आरोप!