Indore News: 1.55 करोड़ रूपये की लागत से प्रीतमलाल दुआ सभागृह का होगा नवीनीकरण

अहिल्या पुस्तकालय में संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

284

Indore News: 1.55 करोड़ रूपये की लागत से प्रीतमलाल दुआ सभागृह का होगा नवीनीकरण

 

इंदौर: शासकीय श्री अहिल्या केंद्रीय पुस्तकालय में संभागायुक्त एवं पुस्तकालय की परामर्शदात्री समिति के अध्यक्ष श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रीतमलाल दुआ सभागृह के आंतरिक भाग के नवीनीकरण कार्य किये जाने पर चर्चा की गई। बताया गया कि एक करोड़ 55 लाख रूपये की लागत से प्रीतमलाल दुआ सभागृह के आंतरिक भाग का नवीनीकरण किया जायेगा। इस कार्य के लिए अभी पुस्तकालय द्वारा 50 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। कलेक्टर श्री आशीष सिंह द्वारा 25 लाख रूपये की राशि रेडक्रॉस से देने की बात कही गई। बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा डिजिटल लाइब्रेरी बनाए जाने के प्रस्ताव को समिति द्वारा सहमति दी गई।

 

बैठक में समिति सदस्य सांसद श्री शंकर लालवानी, कलेक्टर एवं उपाध्यक्ष श्री आशीष सिंह,आयुक्त नगर निगम श्री शिवम वर्मा, इंदौर विकास प्राधिकरण के सीईओ श्री आर.पी. अहिरवार,समिति उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री कृष्णकुमार अस्थाना, कला एवं संस्कृति कर्मी एवं सदस्य श्री जयंत भिसे,सामाजिक कार्यकर्ता श्री अतुल सेठ, श्री अनिल भंडारी,पुस्तकालय प्रमुख एवं सचिव श्रीमती लिली डावर, मेट्रो परियोजना के अधिकारी और इंदौर विकास प्राधिकरण के अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

बैठक में बताया गया कि मेट्रो परियोजना के अंतर्गत पुस्तकालय परिसर में स्थित नवग्रह नक्षत्र उद्यान की जगह मेट्रो स्टेशन एवं उसकी पार्किंग में उपयोग होगा। संभागायुक्त श्री दीपक सिंह द्वारा मेट्रो पार्किंग के साथ इसे पुस्तकालय एवं सभागृह की कॉमन पार्किंग बनाने की बात कही गई। मेट्रो से इसके बदले पुस्तकालय के लिए राजस्व देने की बात भी कही गई।

बैठक में विगत वर्षों में प्रतियोगी परीक्षा के बच्चों की संख्या बढ़ने पर यहां विशेष अध्ययन कक्ष के बनाने पर भी सहमति बनी, जिसके लिए राशि सांसद निधि एवं इंदौर गौरव फाउंडेशन द्वारा दी जाएगी। इसके साथ ही प्रतिमाह पुस्तकालय में एक व्याख्यानमाला आयोजित करने, माता अहिल्या की 300वी जयंती पर वर्ष भर आयोजन करने की भी सहमति बनी। संभागायुक्त ने कहा की अधिक से अधिक युवाओं को पुस्तकालय से जोड़ा जाये। अंत में सचिव श्रीमती लिली डावर ने आभार व्यक्त किया।