Indore to Jammu new flight : अहिल्या और माँ वैष्णो देवी की नगरी हवाई मार्ग से जुड़ी

1354

इंदौर से जम्मू के बीच सीधी उड़ान सेवा आज से शुरू

Indore : माँ अहिल्या की नगरी इंदौर और माँ वैष्णो देवी की नगरी जम्मू के बीच आज सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ हो गई। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में हरी झंडी दिखाकर इस सेवा का शुभारंभ किया। दिल्ली और इंदौर में इस अवसर पर समानांतर रूप से कार्यक्रम आयोजित हुआ।

एयरपोर्ट इंदौर में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी समेत कई नेता उपस्थित थे। दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के साथ केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह और श्री वीके सिंह भी वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़े। सिंधिया ने इस अवसर पर कहा कि आज का दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण है। हिंदुस्तान के ताज जम्मू कश्मीर और हिंदुस्तान के हृदय इंदौर के बीच सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ हो रही है। उन्होंने कहा कि आज देश का ताज अपने हृदय से जुड़ने जा रहा है। सिंधिया ने कहा कि माँ अहिल्या की नगरी इंदौर एक ऐतिहासिक शहर है, जो न केवल स्वच्छता, शिक्षा अपितु अनेक कई मामलों में देश में प्रथम स्थान पर है। आज स्वच्छता में यह देश में ही नहीं विश्व में अपनी पहचान स्थापित कर रहा है।

WhatsApp Image 2022 03 28 at 2.45.13 PM

सिंधिया ने कहा कि यह देश का एकमात्र ऐसा शहर है जहाँ दो विश्व स्तरीय संस्थान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान मौजूद हैं। इंदौर अपनी विशेषताओं के कारण अब मिनी बांबे नहीं अपितु मिनी इंडिया का रूप ले रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर में उड़ान सेवाओं के विस्तार के लिए इंदौर के जनप्रतिनिधि हमेशा उनके पीछे पड़े रहते थे। आज हर्ष का विषय है कि इंदौर अनेक शहरों से कनेक्ट हो गया है। उन्होंने बताया कि समर शेड्यूल में इंदौर को तीन अतिरिक्त शहरों से जोड़ा जा रहा है। जम्मू के साथ साथ अब विशाखापट्टनम और चंडीगढ़ भी इंदौर से जुड़ने जा रहे हैं।
सिंधिया ने कहा कि इंदौर एयरपोर्ट में सुविधाओं में निरंतर विस्तार हो रहा है।

WhatsApp Image 2022 03 28 at 2.45.20 PM

अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल के बाद अब यहाँ डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल भी बनने जा रहा है। एयरपोर्ट में तीन नए एयरोब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। यहाँ के ओल्ड टर्मिनल में स्टेट हैंगर बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है। केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने देश में नागरिक उड्डयन सेवाओं की वृद्धि के लिए मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की सराहना की। उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र में सुविधाओं का निरंतर विस्तार हुआ है। उन्होंने ऑपरेशन गंगा के लिए भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा किए कार्यों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि जब हिंदुस्तान के बच्चों को यूक्रेन से सुरक्षित लाया गया तो विश्व व्यापी सराहना मिली। यही नहीं पाकिस्तान द्वारा भी इसकी प्रशंसा की गई। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने इंदौर के नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि इंदौर देश में अपनी पहचान बना चुका है।

सिंधिया के कारण इंदौर 23 नए शहरों से जुड़ा

मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इंदौर एयरपोर्ट पर अपने संबोधन में कहा कि इंदौर के लिए आज के दिन को बड़ा पवित्र बताया। उन्होंने कहा कि माँ अहिल्या की नगरी आज माँ वैष्णो देवी की नगरी से जुड़ने जा रही है। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी। सिलावट ने कहा कि जब से सिंधिया जी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय संभाला है, इंदौर को अनेक सुविधाएं मिली हैं। सिंधिया के केन्द्रीय मंत्री बनने के पहले 8 जुलाई तक इंदौर देश के केवल 12 शहरों से जुड़ा था। सिंधिया के उड्डयन मंत्री बनने के बाद इंदौर देश के 23 से अधिक नए शहरों से हवाई सेवा से जुड़ गया है, जिसमें मुख्यतः चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, गोवा, रायपुर, अमृतसर, पुणे, नागपुर, ग्वालियर, जबलपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, प्रयागराज, बेलगाम, हैदराबाद, किशनगढ़, सूरत, जोधपुर, शिर्डी, गोंदिया आदि हैं। इन नवीन हवाई सेवाओं का लाभ इंदौर के साथ प्रदेश के अन्य नागरिकों को मिलना प्रारंभ हो गया है।

प्रतीकात्मक बोर्डिंग पास सिंधिया को

कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रतीकात्मक रूप से इंडिगो एयरलाइंस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रथम बोर्डिंग पास प्रदान किया गया। इसके ठीक बाद इंदौर के सिलिकॉन सिटी निवासी प्रीति शर्मा को एयरपोर्ट इंदौर में बोर्डिंग पास प्रदान किया गया। श्रीमती शर्मा ने बताया कि उन्हें इंदौर से इस उड़ान सेवा का लंबे समय से इंतज़ार था। आज पहली ही फ्लाइट में वे अकेले ही माँ वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रही हैं। कार्यक्रम के अंत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रेटरी श्रीमती उषा पाधी ने आभार व्यक्त किया।