युवक के साथ अमानवीय मारपीट का मामला, मानव अधिकार आयोग ने कहा- DGP एवं SP दो सप्ताह में दें जवाब

48

Bhopal MP: मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के मक्सी में विगत माह एक युवक के साथ बेहद अमानवीय रुप से मारपीट किये जाने का मामला सामने आया है। समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों एवं न्यूज चैनल्स में दिखायी गयी वीडियो क्लीपिंग्स में अंर्तजातीय विवाह करने पर एक युवक की आनर किलिंग जैसा प्रयास करने का उल्लेख किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मक्सी (जिला शाजापुर) निवासी श्री पुष्पक भावसार का मक्सी के ही श्री अखिलेश पाटीदार की पुत्री के साथ (घर से भागकर) 24 अगस्त 21 को विवाह होने एवं परिजनों द्वारा 29 अगस्त 21 को युवा दम्पत्ति को पकड़कर लाने तथा विवाह विच्छेद हेतु शपथ पत्र तैयार कराये जाने का जिक्र किया गया है। तत्पश्चात् 12 सितम्बर 21 को युवती के पिता अखिलेश पाटीदार एवं भाई गौतम पाटीदार द्वारा मक्सी बस स्टेंड में सरेआम लोहे के पाईप से पुष्पक भावसार की बेहद अमानवीय रूप से पिटाई किये जाने तथा इस पिटाई से पुष्पक को फ्रेक्चर व कई घाव होने के बावजूद भी मक्सी पुलिस द्वारा मामूली (साधारण) धाराओं में काऊन्टर केस दर्ज किये जाने का उल्लेख है। कई न्यूज चैनल्स में इस घटना का एक वीडियो भी दिखाया गया है, जिसमें एक युवक के साथ लोहे की हथौड़ी जैसे भारी हथियार से कुछ लोगों द्वारा बडी बेरहमी से मारपीट किया जाना प्रदर्शित हो रहा है।

इस गंभीर मामले में स्वसंज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), मध्यप्रदेश तथा पुलिस अधीक्षक, शाजापुर से दो सप्ताह में (27 अक्टूबर 21 तक) तथ्यात्मक जवाब मांगा है। आयोग अध्यक्ष ने इन अधिकारियों से पीड़ित युवक पुष्पक भावसार की मेडिकल एवं एक्स-रे रिपोर्ट सहित घटना का सम्पूर्ण प्रतिवेदन देने को कहा है।