पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराया; अक्षर ने झटके 3 विकेट, टी20 सीरीज अपने नाम की

भारत ने सबसे ज्यादा टी-20 जीतने का वर्ल्ड-रिकॉर्ड बनाया

265

पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराया; अक्षर ने झटके 3 विकेट, टी20 सीरीज अपने नाम की

रायपुर: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला भारत ने 20 रन से जीत लिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली । रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 174 रन बनाए। इसके जवाब में कंगारू टीम 154 रन पर सिमट गई और मैच के साथ सीरीज भी हार गई।

ऑस्ट्रेलिया ने 17.3 ओवर में 7 विकेट पर 133 रन बना लिए । कप्तान मैथ्यू वेड और क्रिस ग्रीन क्रीज पर थे ।बेन ड्वारशस एक रन बनाकर आउट हुए। उन्हें आवेश खान ने बोल्ड कर दिया।मैथ्यू शॉर्ट 22 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें दीपक चाहर ने यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया। यह दीपक का दूसरा विकेट है। उन्होंने टिम डेविड (19 रन) को भी आउट किया।

बेन मैक्डरमॉट 19 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अक्षर पटेल ने बोल्ड कर दिया। यह अक्षर का तीसरा विकेट है। उन्होंने आरोन हार्डी (8 रन) और ट्रैविस हेड (31 रन) को भी आउट किया। रवि बिश्नोई ने अपने स्पेल की पहली ही बॉल पर जोश फिलिप (8 रन) को बोल्ड किया। तेज शुरुआत के बाद पावरप्ले में कंगारु ओपनर्स आउट

175 रन का टारगेट चेज करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। जोश फिलिप और ट्रैविस हेड की जोड़ी ने पहले ओवर से 7 रन लेने के बाद मुकेश कुमार के पहले ओवर में 11 रन लिए। इन दोनों ने दीपक चाहर के दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में 22 रन बना डाले। 3 ओवर में कंगारू टीम का स्कोर बिना नुकसान के 40 रन था।

ऐसे में चौथा ओवर लेकर आए रवि बिश्नोई ने अपनी पहली ही बॉल पर सफलता दिलाई और जोश फिलिप्स को चलता किया। अगले ही ओवर में अक्षर पटेल ने ट्रैविस हेड को मुकेश कुमार के हाथों कैच कराया। पावरप्ले के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 52/2 रहा।

भारत ने चौथे टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 175 रन का टारगेट दिया है। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 5 ओवर में 2 विकेट पर 45 रन बना लिए हैं। बेन मैक्डरमॉट और आरोन हार्डी क्रीज पर हैं। ट्रैविस हेड 31 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अक्षर पटेल ने मुकेश कुमार के हाथों कैच कराया। इससे पहले, रवि ने अपनी पहली बॉल पर जोश फिलिप (8 रन) को बोल्ड किया।

टीम इंडिया ने दिया 175 रन का टारगेट, रिंकू फिफ्टी चूके
टीम इंडिया ने रायपुर में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन बनाए। टीम की ओर से रिंकू सिंह ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। उन्होंने 29 बॉल पर 158.62 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी पारी में 4 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

रिंकू के अलावा, ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 37, जितेश शर्मा ने 35 और ऋतुराज गायकवाड ने 32 रन बनाए। बेन ड्वारशस ने 3 विकेट झटके, जबकि जेसन बेहरनडर्फ और तनवीर सांघा को 2-2 विकेट मिले।

डेथ ओवर में 40 रन बनाने में गंवाए 5 विकेट
मिडिल ओवर में टीम इंडिया के लोअर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने रन बनाने का जिम्मा उठाया। 16 ओवर में टीम ने 4 विकेट पर 134 रन बना लिए थे। रिंकू सिंह और जितेश शर्मा क्रीज पर थे। यहां से लग रहा था कि टीम इंडिया का स्कोर 200 के करीब जाएगा, लेकिन भारतीय टीम ने आखिरी के चार ओवर में 40 रन बनाने में 5 विकेट गंवा दिए। रिंकू सिंह 46 और जितेश शर्मा 35 रन बनाकर आउट हुए।

मिडिल ओवर्स में भारत ने गंवाए 3 विकेट
पावरप्ले में 50 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने 7 से 16 ओवर के बीच 3 विकेट गंवा दिए। इन 10 ओवरों में टीम 84 रन ही बना सकी। ओपनर यशस्वी के विकेट के बाद श्रेयस अय्यर 8 और सूर्यकुमार यादव 1 ही रन बनाकर आउट हो गए। रिंकू सिंह ने ऋतुराज गायकवाड और जितेश शर्मा के साथ पार्टनरशिप कर टीम को 130 के पार पहुंचाया। गायकवाड 32 रन बनाकर आउट हुए।

पावरप्ले में टीम इंडिया ने 50 रन बनाए, एक विकेट भी गिरा
पावरप्ले के पहले ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बॉलर आरोन हार्डी ने भारतीय ओपनर्स पर दबाव बनाया। उन्होंने पहले ओवर में कोई रन नहीं बनने दिया। टीम इंडिया का खाता लेग बाय के रन से खुला। उसके बाद जायसवाल और गायकवाड की जोड़ी ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया।पावरप्ले में टीम इंडिया ने एक विकेट पर 50 रन बनाए। यशस्वी जायसवाल 37 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पावरप्ले की आखिरी बॉल पर आरोन हार्डी ने आउट किया।