Mayor’s Initiative : हुकुमचंद मिल के मजदूरों को हक़ दिलाने के लिए महापौर की पहल!

चुनाव आयोग से 4 को एमआईसी और 5 दिसंबर को परिषद की बैठक की अनुमति मांगी

400

Mayor’s Initiative : हुकुमचंद मिल के मजदूरों को हक़ दिलाने के लिए महापौर की पहल!

Indore : महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनका हक मिल सके इसके लिए हमेशा ही प्रयास किए। हाईकोर्ट के फैसले के संदर्भ में महापौर ने विदेश यात्रा के दौरान ही प्रकरण में संज्ञान लेकर प्रमुख सचिव, नगरीय विकास एवं आवास तथा नगर निगम आयुक्त से चर्चा की। प्रकरण में 4 दिसंबर को मेयर-इन-काउंसिल की बैठक तथा 5 दिसंबर को परिषद की बैठक बुलाने के संबंध में निर्णय लिया गया, ताकि मजदूरों को भुगतान के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही शीघ्र पूरी हो और मजदूरों को उनका हक मिल सकें।

महापौर इस दिशा में शुरू से ही लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही जब वे अतिरिक्त महाअधिवक्ता थे, तब भी उन्होंने मजदूरों के हित में हाईकोर्ट में उनका पक्ष रखा था। हाईकोर्ट के आदेश पर महापौर ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा की तथा मिल मजदूरों का प्रकरण मंत्रिमंडल की बैठक में रखा। मजदूरों के पक्ष में के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया। मुख्यमंत्री ने मिल मजदूरों के प्रति संवेदनशीलता एवं मजदूरों को उनका हक मिले इसके लिए मंत्रिमंडल से भी निर्णय पारित करवाया।

MIC और परिषद फैसला लेगी

हाईकोर्ट के हाल में दिए गए निर्देश के बाद अब नगर निगम की एलआईसी एवं परिषद द्वारा निर्णय लिया जाना है। किंतु विधानसभा निर्वाचन 2023 की आचार संहिता प्रभावशील होने के कारण एमआईसी व परिषद की बैठक निर्वाचन आयोग की बिना अनुमति के नहीं हो सकती थी। इसलिए महापौर ने मजदूरों के हक में शीघ्र और उन्हें जल्दी उनका हक़ मिल सके, इसके लिए निगम द्वारा निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर आचार संहिता के दौरान मेयर-इन-कौंसिल एवं निगम परिषद की बैठक बुलाने के लिए अनुमति चाही है। निर्वाचन आयोग से अनुमति प्राप्त हुई, उसी दौरान महापौर ‘काॅप-28’ सम्मेलन में भाग लेने विदेश यात्रा पर है। लेकिन, उन्होंने इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं।